बिहार

bihar

बिहार के अलग-अलग जिलों में शहीद जवानों की याद में निकला गया कैंडल मार्च

By

Published : Jun 19, 2020, 6:18 AM IST

भारत और चीनी सेनाओं के बीच लद्दाख की घाटियों में पिछले एक महीने से तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है. सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए. वहीं चीन की तरफ भी कई जवान हताहत हुए हैं. भारतीय सेना के शहीद होने के बाद चीन के खिलाफ पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन तेज हो गए हैं.

शहीद जवानों की याद में निकला गया कैंडल मार्च
शहीद जवानों की याद में निकला गया कैंडल मार्च

पटना:लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ मुठभेड़ में भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद देशभर में चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बुधवार को साफ कर दिया कि सैनिकों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी. बिहार में भी अलग-अलग जगहों पर विरोध- प्रदर्शन किये जा रहे हैं.

औरंगाबाद में राजद का विरोध-प्रदर्शन
गलवान घाटी में भारतीय सेना के गश्ती दल हमला के बाद 20 सैनिकों को शहीद होने पर जिला राजद ने भी शोक व्यक्त करते हुए. शहर स्थित कार्यालय में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. राजद नेताओं ने मोमबत्ती जलाकर गलवान घाटी के शहीदों को याद किया. मौके पर प्रदेश महासचिव सुबोध कुमार सिंह ने कहा कि सरकार चीन को मुंहतोड़ जबाव दे. पूरा देश उनके साथ मजबूती से खड़ा है. वहीं, राजद जिलाध्यक्ष सुरेश मेहता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे को ठीक से हैंडल नहीं कर पाए, जिस वजह से यह हादसा हुआ है.

औरंगाबाद

दरभंगा में बजरंग दल का विरोध-प्रदर्शन
भारत के 20 सैनिकों की शहादत के बाद देश मे चीन के खिलाफ काफी गुस्सा है. इसी कड़ी में बजरंग दल ने शहर की मिर्जापुर गोशाला से लेकर दरभंगा टॉवर चौक तक विरोध-प्रदर्शन किया. कार्यकर्ता इस प्रदर्शन के दौरान चीन के राष्ट्रध्वज को जमीन पर घसीटते हुए ले जा रहे थे. आखिर में दरभंगा टॉवर चौक पर पहुंच कर कार्यकर्ताओं ने चीनी झंडे को आग के हवाले कर दिया और जमकर नारेबाजी की. मौके पर बजरंग दल के जिला संयोजक राजीव प्रकाश मधुकर ने कहा कि चीन ने भारत के 20 सैनिकों को शहीद कर बहुत बड़ा दुस्साहस किया है. इसका खामियाजा चीन को भुगतना पड़ेगा. उन्होंने चीनी सामान का बहिष्कार करने की अपील की.

भागलपुर

भाजपा कार्यकर्ताओं ने चीन के राष्ट्रपति का फूंका पुतला
भागलपुर के तिलकामांझी चौक पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने तिलका मांझी मंडल अध्यक्ष पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला फूंका. मौके पर नी सरकार के खिलाफ घंटो नारेबाजी जारी रही. वहीं, भाजपा नेता अर्जित शाश्वत चौबे कहा कि भारतीय सेना ने चीनी सेना के दांत खट्टे कर दिए हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चीन को सबक सिखाने की तैयारी कर ली है और जल्द ही इसका खामियाजा चीन को भुगतना पड़ेगा.

सारण में चीन के खिलाफ प्रदर्शन
सारण केपानापुर बाजार में शहीद सैनिकों को याद करते हुए शहरवासियों ने कैंडल मार्च निकाला. मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता हरिनारायण सिंह ने कहा कि भारतीय सैनिकों पर धोखे से हमला कर चीन ने अपना कायरना हरकत पूरे विश्व को दिखा दिया है. चीन पकिस्तान से कम कायर नहीं है. कैंडल मार्च में काफी संख्या में लोग शामिल थे.

सारण

बेतिया में चीन के राष्ट्रपति का पुतला दहन
गलवान घाटी में चीन के द्वारा किए गए हमले में शहीद हुए सैनिकों को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक पार्क पहुंच कर श्रद्धांजलि दी. उसके पहले बीजेपी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेणु देवी के अध्यक्षता में बेतिया के सोआबाबू चौक पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला दहन कर अपने गुस्से का इजहार किया. मौके पर बीजेपी नेता हमारी सेना के हाथ बंधे नहीं है. समय आने पर सेना मुंहतोड़ जवाब देगी.

बेतिया

कैमूर में चीन के खिलाफ आक्रोश
जिला मुख्यालय भभुआ में करणी सेना और भाजपा के कार्यकर्ताओं ने शहीद जवानों के याद में कैंडिल मार्च जलूस निकाला. भभुआ शहर के एकता चौक पर लोगों ने एकजुट होकर सभी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित किया. मौके पर लोगो ने चीनी सामान के उपयोग का बहिष्कार किया.

कैमूर

बांका में चीनी सामान का बहिष्कार
गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के कायराना हरकत को लेकर पूरे देश में आक्रोश है. हिंसक झड़प में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए अमरपुर नगर पंचायत में कैंडल मार्च निकाला गया और चीन के राष्ट्रध्वज के साथ-साथ राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भी पुतला दहन किया गया. कैंडल मार्च नगर पंचायत सभी प्रमुख स्थलों से गुजरते हुए इंग्लिश मोड में समाप्त हुआ. मौके पर समाजसेवी पप्पू सिंह ने कहा कि चीन के कायराना हरकत का भारतीय जवानों ने मुंह तोड़ जवाब दिया है. चीन की गीदड़भवकी से भारत डरने वाला नहीं है. हमारे जवान जवाब देने में सक्षम है.

मधुबनी में चीन के खिलाफ आक्रोश

मधुबनी में चीन के खिलाफ आक्रोश
शहीद सैनिकों की याद में मधुबनी जिला कांग्रेस कमिटी कार्यालय में जिलाध्यक्ष प्रो. शीतलाम्बर के अध्यक्षता में एक शोकसभा का आयोजन किया गया. मौके पर शीतलाम्बर झा ने कहा की आज देश विषम स्थिति से गुजर रही है. देश के अखण्डता पर खतरा उपस्थित हो गई है. कभी पाकिस्तान, तो कभी नेपाल भी हमारे संप्रभुता पर हमला कर रहा है. यह सभी साजिश चीन की ओर से ही हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details