बिहार

bihar

आरके सिंह पर BJP का भरोसा: पहले कैबिनेट में बढ़ाया कद, अब आशीर्वाद यात्रा की जिम्मेदारी

By

Published : Aug 13, 2021, 8:11 PM IST

Updated : Aug 13, 2021, 9:47 PM IST

बीजेपी की जन आशीर्वाद यात्रा (BJP Jan Ashirwad Yatra) 22 राज्यों से गुजरने वाली है और बिहार के भी 20 जिलों में यह यात्रा होने वाली है. बिहार में यात्रा की कमान केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह संभालेंगे. पढ़ें पूरी खबर..

Jan Ashirwad Yatra
Jan Ashirwad Yatra

पटना: बीजेपी जन आशीर्वाद यात्रा (BJP Jan Ashirwad Yatra) के माध्यम से केंद्र सरकार (Central Government) की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने की कोशिश करने वाली है. केंद्र के काम को गिनाने के साथ अपनी उपलब्धियां बताने की कोशिश भी करेगी. बीजेपी देश के 22 राज्यों में आशीर्वाद यात्रा निकालेगी. जिसमें केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे. बिहार में इस यात्रा की जिम्मेदारी केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (RK Singh) को मिली है.

यह भी पढ़ें-Bihar Politics: 19 अगस्त से बिहार में BJP की जनआशीर्वाद यात्रा

हाइलाइट्स

  • केंद्रीय मंत्री आरके सिंह गया से जन आशीर्वाद यात्रा की करेंगे शुरुआत
  • 19 अगस्त से यात्रा की होगी शुरुआत
  • 21 अगस्त को आरा में होगा समापन
  • बिहार में 20 जिलों से गुजरेगी यात्रा
  • यूपी से सटे कई जिले से भी गुजरेगी यात्रा
  • यात्रा में दोनों उपमुख्यमंत्री होंगे शामिल
  • बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के साथ बड़ी संख्या में विधायक और सांसद भी होंगे शामिल

बिहार के 20 जिलों में बीजेपी जन आशीर्वाद यात्रा होने वाली है. बिहार की कमान केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह संभालेंगे. आर के सिंह को राज्यमंत्री से कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. 19 अगस्त से गया से यात्रा की शुरुआत करेंगे और 21 तारीख को आरा में समापन होगा.

बिहार में यात्रा को लेकर लंबे समय से सियासत होता रहा है. नीतीश कुमार ने तो यात्राओं का रिकॉर्ड बनाया है लेकिन बीजेपी की हाल में ओबीसी को लेकर जो फैसला लिया है और जातीय जनगणना को लेकर बिहार में जो माहौल बन रहा है उसके बाद इस यात्रा पर खास नजर है.

देखें वीडियो

केंद्र सरकार की योजनाओं को हम जनता तक लेकर जाएंगे और यूपी चुनाव पर भी पार्टी की नजर है. क्योंकि यूपी में प्रचंड बहुमत के साथ इस बार भी सरकार बनेगी.- रामप्रीत पासवान, पीएचईडी मंत्री, बिहार

बिहार में सभी दल के बड़े लीडर समय-समय पर यात्रा करते रहे हैं. यात्रा को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश जहां विपक्ष की तरफ से होती रही है तो वहीं सत्ता पक्ष लोगों से संवाद के लिए यात्रा करते हैं. इन दिनों बीजेपी की यात्रा को लेकर खूब चर्चा हो रही है. बिहार में 20 जिलों में जो यात्रा होगी उसमें कई जिले यूपी से सटे इलाकों से होकर गुजरेगी.

बीजेपी जन आशीर्वाद यात्रा निकालने वाली है. जिन राज्यों में नए मंत्री बनाए गए हैं उन राज्यों में यह यात्रा होगी. बिहार से भी सहयोगी जदयू के आरसीपी सिंह और लोजपा से पशुपति पारस को मंत्री बनाया गया है तो वहीं आर के सिंह को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. पहले वे राज्य मंत्री थे. यात्रा की जिम्मेवारी भी आरके सिंह के जिम्मे ही है.

बीजेपी कोई भी यात्रा कर ले लेकिन अब जनता हमारे साथ है. बीजेपी कुछ भी कर ले मायने नहीं रखता है. बिहार में तो इस बार हमारी ही सरकार बनने वाली थी.-चेतन आनंद, आरजेडी विधायक

गया से यात्रा की शुरुआत होगी और बिहार के दोनों उपमुख्यमंत्री के साथ प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी के विधायक सांसद भी यात्रा में मौजूद रहेंगे. बीजेपी की यात्रा की चर्चाएं इसलिए भी है क्योंकि हाल ही में केंद्र सरकार ने ओबीसी को लेकर फिर से बड़ा फैसला लिया है. साथ ही कोरोना के समय केंद्र सरकार ने मुफ्त वैक्सीन देने का जो फैसला लिया और केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं को लेकर भी बीजेपी जनता से संवाद करेगी.

हर दल के प्रॉमिनेंट लीडर यात्रा निकालते रहते हैं और हम लोग तो सत्ता में रहते हुए लोगों के पास जाते हैं नीतीश कुमार ने तो इस मामले में मिसाल कायम की है.- अभिषेक झा, प्रवक्ता, जदयू

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह वैक्सीनेशन सेंटर पर भी जाएंगे और जो प्रबुद्ध लोग हैं उनसे बातचीत भी करेंगे. बिहार में 20 जिलों से बीजेपी की यात्रा 19 अगस्त से शुरू होगी इनमें से कई जिले यूपी से सटे हैं. यात्रा का समापन आरा में होगा, आरके सिंह यहां से सांसद हैं.

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में यात्राओं का रिकॉर्ड बनाया है एक दर्जन से भी अधिक यात्राएं उन्होंने की हैं. मुख्यमंत्री की प्रमुख यात्रा न्याय यात्रा, विकास यात्रा, धन्यवाद यात्रा, प्रवास यात्रा, निश्चय यात्रा, संकल्प यात्रा, समीक्षा यात्रा, जल जीवन हरियाली यात्रा है.

तेजस्वी यादव ने भी कई यात्रा की है हालांकि उनकी कोई भी यात्रा पूरी नहीं हुई. तेजस्वी की यात्रा साइकिल यात्रा, संविधान बचाओ न्याय यात्रा, धन्यवाद यात्रा, रोजगार यात्रा है.

चिराग पासवान भी पहले कई यात्रा निकाल चुके हैं और अब आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे हैं तो उनके चाचा पशुपति पारस भी केंद्र में मंत्री बनने के बाद यात्रा निकाल रहे हैं. दलों की ओर से इस तरह की यात्राएं लगातार होती रही हैं अभी भी जदयू के तरफ से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा और पार्टी के संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा यात्रा निकाल रहे हैं.

बीजेपी की यह यात्रा नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में 2 साल पूरा होने पर किया जा रहा है. यात्रा यूपी सहित देश के 22 राज्यों से होकर गुजरने वाली है जिसमें 39 मंत्री भाग लेंगे. पूरे देश में 19567 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की जाएगी और 212 लोकसभा क्षेत्रों 265 जिले जिले से यह यात्रा गुजरेगी. बीजेपी के जन आशीर्वाद यात्रा में 1663 छोटे-बड़े कार्यक्रम भी होंगे. बिहार में पहले दिन चार जिलों से यात्रा होगी. बिहार में यात्रा के लिए बीजेपी ने कमर कस ली है. पार्टी नेताओं को जिम्मेवारी भी सौंप दी गई है और पार्टी के वरिष्ठ नेता भी इसे सफल बनाने में लग गए हैं.

यह भी पढ़ें-यूपी विस चुनाव : LJP का नहीं है जनाधार, जाति के आधार पर लड़ेगी चुनाव

यह भी पढ़ें-आशीर्वाद यात्रा-4 पर बोले चिराग- 'नहीं बनना अपने मुंह मियां मिट्ठू, जनता का प्यार हमारे साथ'

Last Updated :Aug 13, 2021, 9:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details