बिहार

bihar

'कई वर्षों से पेंडिंग है कोसी-मेंची योजना, जल्द पूरा करे केंद्र सरकार'

By

Published : Aug 23, 2019, 1:01 PM IST

Updated : Aug 23, 2019, 1:08 PM IST

मंत्री संजय झा ने कहा कि यह योजना कोसी और मेंची को जोड़ने की है. इस योजना के पूरा होने से उत्तर बिहार में बाढ़ से होने वाली बर्बादी पर अंकुश लगाया जा सकता है. यह योजना कई वर्षों से पेंडिंग है.

मंत्री संजय झा

पटना: बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा शुक्रवार को पटना पहुंचे. यहां पहुंचते ही वह मीडिया से मुखातिब हुए. पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने केंद्र सरकार से कोसी मेंची योजना को पूरा करने की मांग की. उन्होंने कहा कि सरकार इस योजना को राष्ट्रीय योजना का दर्जा देकर जल्द पूरा करे.

मंत्री संजय झा ने कहा कि यह योजना कोसी और मेंची को जोड़ने की योजना है. इस योजना के पूरा होने से उत्तर बिहार में बाढ़ से होने वाली बर्बादी पर अंकुश लगाया जा सकता है. यह योजना कई वर्षों से पेंडिंग है. उन्होंने केंद्र सरकार से उनुरोध किया कि इसपर ध्यान दें.

कोसी नदी

केंद्र सरकार से दरकार
संजय झा ने साफ-साफ कहा कि कोसी मेंची योजना के लिए 2004 में ही नेपाल स्थित विराटनगर में कार्यालय बनाया जा चुका है. लेकिन, अभी तक इस योजना पर काम नहीं शुरू हुआ है. हाल में ही विदेश मंत्री नेपाल दौरे पर थे और उसी समय में हमने इस योजना की चर्चा की थी. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सरकार जल्द ही इस योजना पर ध्यान देगी.

संजय झा, जल संसाधन मंत्री

योजना से किसान को लाभ
जल संसाधन मंत्री ने बताया कि इस योजना में हाई डैम बनाने की भी बात की गई है. अगर डैम का निर्माण हो जाता है तो 2 लाख एकड़ से ज्यादा जमीन पर सिंचाई किया जा सकता है. इससे किसानों को लाभ पहुंचेगा.
बता दें कि कोसी-मेंची योजना दो नदियों को आपस में जोड़ने की योजना है. इस योजना की मदद से बिहार में बढ़ रहे बाढ़ के संकट को कम किया जा सकता है.

Intro:एंकर बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा आज पटना पहुंचे पटना पहुंचते हुए ही एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से हमने मांग किया है कि कोसी मेंची लिंक योजना जो वर्षों से पूरा नहीं हुआ है उसे राष्ट्रीय योजना बनाकर जल्दी पूरा किया जाए उन्होंने कहा कि कोसी और मेंची लिंक को जोड़ने की जो योजना है उस पर अभी तक काम नहीं हुआ है और उसे जब तक राष्ट्रीय योजना में जोड़कर नहीं किया जाएगा तब तक पूरा नहीं हो सकता उन्होंने कहा कि इस योजना के पूरा होने के बाद ही उत्तर बिहार में बाढ़ से जो बर्बादी हो रही है वह रुक पाएगा ऐसा हमारा मानना है


Body:संजय झा ने साफ-साफ कहा कि कोसी मेंची योजना के लिए 2004 में ही नेपाल स्थित विराटनगर में कार्यालय बनाया जा चुका है लेकिन अभी तक इस योजना पर काम नहीं शुरू किया गया है उन्होंने कहा कि हाल में ही विदेश मंत्री नेपाल दौरा पर थे और उसी समय में हमने इस योजना की चर्चा की है हम मांग करते हैं कि इस योजना को बहुत जल्द पूरा किया जाए जिससे कि उत्तर बिहार के लोगों को बाढ़ की तबाही से बचाया जा सके


Conclusion:साथ ही उन्होंने कहा कि इस योजना में हाई डैम बनाने की भी बात है अगर है डैम का निर्माण हो जाता है तो 2 लाख एकड़ से ज्यादा जमीन पर सिंचाई भी इसके द्वारा किया जा सकता है जिससे कि किसानों को काफी लाभ पहुंचेगा निश्चित तौर पर इस योजना को लेकर हमने मांग किया है और इस योजना को राष्ट्रीय योजना में जोड़ कर अगर जल्द से जल्द काम पूरा करवाया गया तो उत्तर बिहार के लोगों के लिए यह बहुत बड़ा वरदान साबित होगा और बाढ़ से से भी निजात मिलेगी
Last Updated :Aug 23, 2019, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details