बिहार

bihar

उद्योग बढ़ा रोजगार प्रदान करने में जुटी सरकार, अब नए प्लान पर काम शुरू

By

Published : Jan 23, 2021, 2:09 PM IST

बिहार में उद्योग को बढ़ाने और रोजगार के अवसर प्रदान करने में सरकार जुट गई है. बिहार में नए प्लान के जरिए काम किया जाएगा. औद्योगिक क्षेत्र के विशेषज्ञों को भी जोड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है.

bihar goverment plans f
bihar goverment plans f

पटना:लॉकडाउन और कोरोना काल से उद्योग धंधे काफी समय तक प्रभावित रहे. अब जाकर धीरे-धीरे सभी उद्योग वापस पहले की तरह कार्य करने में लगे हुए हैं. लेकिन बिहार में नए उद्योग नहीं लग रहे हैं और काफी संख्या में लोग बेरोजगार हैं. जिन्हें रोजगार की सख्त जरूरत है. सरकार ने रोजगार देने का वादा किया है और उसकी कवायद में भी लग चुकी है. जिसमें उद्योग विभाग को काफी अहम भूमिका निभानी है.

नए उद्योग लगाने में काफी परेशानी
बिहार सरकार ने तो कई नियम कानून बनाए हैं. लेकिन उनके सही तरीके से लागू नहीं होने के कारण बिहार में नए उद्योग लगाने में काफी परेशानी हो रही है. यही कारण है कि उद्योग नहीं लग रहे हैं. जिस वजह से रोजगार के अवसर सृजित नहीं हो रहा है. इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद काफी एक्टिव हैं. कई बार अधिकारियों के साथ बैठक की. इसके बाद विभाग की मंत्री रेणु देवी ने भी अपने अधिकारियों के साथ बैठक की और नए प्लान बनाने की बात भी कही है.

विशेषज्ञों को भी जोड़ने की कवायद शुरू

"विभाग और सरकार काफी तेजी में कार्य कर रहे हैं. नए प्लान भी बनाए गए हैं. जिन्हें जल्द ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा. जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी"-ब्रजेश मेहरोत्रा, सचिव, उद्योग विभाग

बता दें बिहार में पिछले 12 वर्षों से सिंगल विंडो सिस्टम लागू नहीं हो पाया है जिस वजह से उद्यमियों को काफी समस्या होती है. इस पर उन्होंने बताया कि सिंगल विंडो सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विभाग कार्य कर रही है. अधिकारियों के साथ इसको लेकर बैठक भी की गई है. औद्योगिक क्षेत्र के विशेषज्ञों को भी जोड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है. जिससे उद्यमियों को काम करने में कोई परेशानी ना हो. नए उद्योग नहीं लगने पर ब्रजेश मेहरोत्रा नेकहा कि बियाडा के पास अभी अधिक भूमि उपलब्ध नहीं है. जिस वजह से भी थोड़ी परेशानी हो रही है.

उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने की बैठक

"इसको लेकर भी सरकार कार्य कर रही है. ताकि बियाडा को लैंड उपलब्ध कराया जाए. जिससे बिहार में नए उद्योग लग सके. इसकी भी कवायद तेज हो गई है. बिहार में लैंड बैंक बनाने की तैयारी चल रही है. सभी नए स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे के आसपास लैंड बैंक मनाया जाएगा. जिससे उद्योग लगाने के लिए राज्य सरकार उद्यमियों को जमीन उपलब्ध करा सके"- ब्रजेश मेहरोत्रा, सचिव, उद्योग विभाग

ये भी पढ़ें:पटना: बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले संविदा कर्मियों पर गिरेगी गाज, जाएगी नौकरी

रोजगार के अवसर होंगे सृजित
इसके साथ ही विभाग और भी कई बिंदुओं पर नए प्लान बना रहा है. जिससे उद्यमियों को किसी भी कार्य में समस्या कम आए और बिहार में अधिक से अधिक उद्योग लग सके. जिससे बिहार में अधिक रोजगार के अवसर सृजित हो सकेंगे और लोगों को अधिक से अधिक रोजगार भी बिहार में उपलब्ध हो पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details