बिहार

bihar

पूर्व की कई गलतियों की वजह से बिहार में कमजोर हुई कांग्रेस, अब बदलेगी परिस्थिति: भक्त चरण दास

By

Published : Mar 17, 2021, 8:29 PM IST

बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास ने कहा कि पिछले तीन दशक में बिहार में कांग्रेस की सेहत लगातार खराब होती रही है. ऐसी कई गलतियां हुईं जिससे पार्टी वर्तमान स्थिति में पहुंची. हर पार्टी की तरह कांग्रेस में भी गुटबाजी है, लेकिन अब लोग एक-दूसरे को बर्दाश्त करना सीखने लगे हैं.

bhakta charan das interview
बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास

पटना: पिछले तीन दशक में बिहार में कांग्रेसकी सेहत लगातार खराब होती रही है. ऐसी कई गलतियां हुईं जिससे पार्टी वर्तमान स्थिति में पहुंची. हर पार्टी की तरह कांग्रेस में भी गुटबाजी है, लेकिन अब लोग एक-दूसरे को बर्दाश्त करना सीखने लगे हैं. बिहार में कांग्रेस मुद्दे की राजनीति करेगी. बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दासने ईटीवी भारत से खास बातचीत में ये बातें बेबाकी से कहीं.

यह भी पढ़ें-भक्त चरण दास ने कांग्रेसी नेताओं को दिया संगठन मजबूत करने का टास्क, कार्यकर्ता बोले- बढ़ा है उत्साह

सवाल:क्या कांग्रेस में गुटबाजी है?
जवाब: राज्य में पिछले तीन दशक से पार्टी की मजबूती के लिए जो काम होने चाहिए थे, नहीं हुए. इसके कारण आज पार्टी की स्थिति अच्छी नहीं है. गुटबाजी सभी राजनीतिक दलों में होती है. वर्तमान में सबसे ज्यादा गुटबाजी भाजपा में है, लेकिन वहां लोग गुलाम हो चुके हैं. कोई कुछ नहीं बोल रहा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बोलना शुरू किया है, जल्द और भी नेता नरेंद्र मोदी और अमित शाह के खिलाफ बोलेंगे.

देखें इंटरव्यू

सवाल:क्या बिहार में कांग्रेस आरजेडी की पिछलग्गू बनकर रह गई है?
जवाब: कांग्रेस कभी भी किसी पार्टी की पिछलग्गू नहीं होती है. हां यह जरूर है कि पिछले 3 दशक में ऐसी परिस्थितियां बन गईं कि बिहार में कांग्रेस की स्थिति बेहतर नहीं रही. अब स्थितियां जरूर बदलेंगी और पार्टी के सभी नेता स्थिति को बदलने के लिए काम करेंगे.

सवाल: पिछले 3 दशक में बिहार में कांग्रेस क्यों कमजोर हुई?
जवाब: जिस तरीके से पार्टी की मजबूती के लिए काम होना चाहिए था वह नहीं हुआ. नेताओं द्वारा कार्यकर्ताओं को उचित सम्मान नहीं दिए जाने के कारण स्थितियां बदलती चली गईं.

सवाल: क्या पिछड़ा वोट बैंक के लिए अब कांग्रेस काम करेगी?
जवाब: पिछड़ा और अकलियत वर्ग से आने वाले लोगों को पार्टी में सम्मान दिया जाएगा. पिछड़ा, एससी, एसटी और मुस्लिम समुदाय के लोगों को पार्टी में प्रमुखता से जोड़ने का मकसद सिर्फ वोट बैंक की राजनीति नहीं है. देश की स्थापना काल से ही कांग्रेस हमेशा से वंचित और शोषित लोगों के हित के लिए काम करती रही है और आगे भी करती रहेगी.

सवाल: पार्टी संगठन के विस्तार पर आपकी क्या सोच है?
जवाब: राज्य में 38 प्रशासनिक जिले हैं, लेकिन हमने तय किया है कि पार्टी के स्तर पर संगठन विस्तार के लिए 55 से 60 जिला अध्यक्ष बनाए जाएंगे. जो बड़े जिले हैं वहां एक से अधिक अध्यक्ष की नियुक्ति होगी. जहां तक कमेटी बनाने का सवाल है तो इसके लिए काम शुरू हो चुका है. जल्द ही प्रदेश में कांग्रेस कमेटी का पूर्ण स्वरूप दिखने लगेगा. जिला स्तर के कमेटी को किस तरह से एक्टिव किया जाए. इस पर भी कई तरह के टास्क राज्य स्तरीय नेताओं को दिए गए हैं.

मुद्दों की राजनीति करेगी कांग्रेस
भक्त चरण दास ने यह भी कहा कि कांग्रेस मुद्दों की राजनीत करेगी. बिहार में भी किसानों को संगठित कर किसान विरोधी कानूनों के खिलाफ खड़ा करेगी. अब जिलों में किसान सड़कों पर उतरने लगे हैं. इन्हें और व्यापक रूप देने की जरूरत है. पार्टी हाईकमान को बिहार के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी और प्रदेश में कांग्रेस किस तरह से मजबूत होगी इसके बारे में भी बताया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details