बिहार

bihar

होली की छुट्टी के बाद बिहार विधानसभा की कार्यवाही आज से फिर शुरू

By

Published : Mar 16, 2020, 9:17 AM IST

सोमवार से बिहार विधानमंडल का बजट सत्र दोबारा शुरू हो रहा है. आज विधान परिषद और विधानसभा दोनों सदनों में कोरोना के लेकर कार्य मंत्रणा समिति की बैठक होनी है. उसके बाद पता चलेगा कि कार्यवाही जारी रहेगी या स्थगित कर दी जाएगी.

बिहार विधानसभा
बिहार विधानसभा

पटना:होली की 10 दिनों की छुट्टी के बाद बिहार विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही आज दोबारा शुरू होगी. सुबह 11 बजे प्रश्नकाल से सदन की कार्यवाही शुरू होगी. जानकारी के मुताबिक आज सहकारिता विभाग के बजट पर चर्चा की जाएगी. साथ ही सरकार का उत्तर भी होगा. कार्यवाही शुरू होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी सभी दल के नेताओं के साथ कार्य मंत्रणा समिति की बैठक करेंगे.

बैठक में कोरोना वायरस को लेकर सत्र स्थगित करने या छोटा करने पर फैसला लिया जाएगा. विधानसभा अध्यक्ष कार्य मंत्रणा समिति की बैठक कर सत्र को लेकर सभी दल के नेताओं की साथ सहमति बनाने की कोशिश करेंगे. हालांकि, मुख्यमंत्री और सदन के नेता नीतीश कुमार के साथ विजय चौधरी की पहले ही बातचीत हो चुकी है.

देखें पूरी रिपोर्ट

स्थगन का दिया गया सुझाव

कई दल के नेताओं ने भी सत्र को फिलहाल स्थगित करने का सुझाव दिया है. ऐसे में पूरी संभावना है कि सोमवार के बाद सत्र स्थगित हो जाए. ऐसे कई विभागों के बजट पर अभी चर्चा होनी बाकी है और फिर सरकार उसे सदन से पास भी करवाएगी. आज राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, उद्योग विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के बजट को भी सरकार सदन में लाएगी. वहीं, प्रश्नकाल में गृह विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग वित्त विभाग सहित कई विभागों के प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसका संबंधित विभाग के मंत्री उत्तर देंगे. यदि सदन चला तो प्रश्नकाल के बाद शून्य काल और ध्यानकर्षन भी होगा.

बजट सत्र पर भी कोरोना वायरस का असर

बता दें कि बिहार सरकार के स्कूल कॉलेज और संस्थान बंद करने के साथ सार्वजनिक स्थलों वाले जगहों पर भी प्रतिबंध लगाने से यह तय है कि विधानसभा और विधान परिषद की कार्यवाही फिलहाल टाली जा सकती है. ऐसे तो बजट सत्र 31 मार्च तक चलना है, लेकिन अब कोरोना वायरस के कारण फिलहाल 31 मार्च तक स्थगित हो सकता है. आज की बैठक के बाद ही तय होगा कि कितने दिन बैठक को टाला जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details