बिहार

bihar

बिहार के सभी ब्लॉकों में बनेगा ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन, किसानों को मिलेगा लाभ

By

Published : Feb 9, 2020, 7:40 PM IST

पिछले कुछ सालों में लगातार मानसून में बदलाव हो रहे हैं. इसका खामियाजा न केवल किसानों को बल्कि कई इलाकों में लोगों को बाढ़ से उठानी पड़ती है. वहीं, अब सभी ब्लॉक मुख्यालय में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित होने से कई लाभ मिलेंगे.

पटना
पटना

पटना: बिहार सरकार मौसम को लेकर अलर्ट दिख रही है. इसके लिए सभी ब्लॉक में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित करने जा रही है. इससे बाढ़ का भी पूर्वानुमान लग सकता है. ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन बनाने में दो साल का समय लगेगा.

योजना विकास विभाग के सचिव मनीष वर्मा ने बताया कि ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन बनाने का काम शुरू हो गया है. अभी कई ब्लॉक में रेन गेज स्थापित हैं. जिससे केवल वर्षा अनुपात का ही आंकड़ा मिलता है. लेकिन ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन से मौसम से संबंधित कई तरह के आंकड़े मिलने लगेंगे. इससे बाढ़ का भी सही पूर्वानुमान लगाया जा सकता है.

पेश है रिपोर्ट

ये भी पढे़ं: पटना: CM आवास के सामने युवक ने की आत्मदाह की कोशिश

बनाने में लगेगा 2 साल
बता दें कि बिहार में पिछले कुछ सालों में लगातार मॉनसून में बदलाव हो रहा है. इसका खामियाजा न केवल किसानों को बल्कि कई इलाकों में लोगों को बाढ़ से उठानी पड़ती है. वहीं, अब सभी ब्लॉक मुख्यालय में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित होने से कई लाभ मिलेंगे. इसके निर्माण के लिए 2 साल का समय दिया गया है.

Intro:पटना-- बिहार सरकार मौसम के साथ बाढ़ के सही पूर्वानुमान के लिए सभी ब्लॉक में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित करने जा रही है । 2 साल में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन काम करने लगेंगे और उससे कई तरह के आंकड़े आएंगे जो बिहार के लिए माइलस्टोन साबित होगा । कई विभागों को इससे लाभ भी होगा।
खास रिपोर्ट---


Body:ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन से सही होगा पूर्वानुमान---
बिहार में पिछले कुछ सालों में लगातार मानसून में बदलाव हो रहे हैं और उसका खामियाजा न केवल किसानों को उठाना पड़ रहा है बल्कि कई इलाकों में बाढ़ से भी लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी है। लेकिन अब बिहार सरकार सभी ब्लॉक मुख्यालय में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित करने जा रही है। योजना विकास विभाग के सचिव मनीष वर्मा के अनुसार इस पर काम शुरू हो गया है । अभी कई ब्लॉक में रेन गेज स्थापित हैं जिससे केवल वर्षा अनुपात का आंकड़ा ही मिलता है लेकिन ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन से मौसम से संबंधित कई तरह के आंकड़े मिलने लगेंगे और उसके आधार पर बाढ़ का भी सही पूर्वानुमान लगाया जा सकेगा।
बाईट--मनीष वर्मा, सचिव, योजना विकास विभाग

माइलस्टोन होगा बिहार के लिए----
बिहार सरकार पर्यावरण को लेकर जल जीवन हरियाली अभियान मिशन मोड में चला रही है। ऐसे में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन आने वाले समय में बिहार के लिए माइलस्टोन साबित होगा और इससे कई विभाग को लाभ मिलेगा।
बाईट-- मनीष वर्मा सचिव योजना एवं विकास विभाग


Conclusion:दो साल लगेंगे स्थापित होने में---
बिहार सरकार की ओर से कई ब्लॉक में रेन गेज स्थापित किए गए हैं लेकिन अब सभी ब्लॉक मुख्यालय में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित होंगे। ऐसे तो इसे स्थापित होने में 2 साल लग जाएंगे लेकिन उसके बाद इनके आंकड़ों से सही-सही पूर्वानुमान लगाया जा सकेगा।
अविनाश, पटना।

ABOUT THE AUTHOR

...view details