बिहार

bihar

Bihar Athlete Increased Prestige: फिलिपिंस में मास्टर्स एथलेटिक्स में गोल्ड तो जूनियर नेशनल एथलेटिक्स में पदकों की लगी झड़ी

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 9, 2023, 10:14 PM IST

Asian Masters Athletic Competition: बिहार के एथलीटों ने देश से लेकर विदेश तक नाम चमकाया. गोवा में संपन्न हुए 37वें नेशनल गेम्स में आठ पदक जीते. चीन में संपन्न हुए पैरा एशियन गेम्स में शैलेश कुमार ने ऊंची कूद में स्वर्ण पदक जीता. फिलीपींस में खेली जा रही एशियाई मास्टर्स एथलेटिक प्रतियोगिता में पहला स्वर्ण दिलाया.

Bihar Athlete Increased Prestige
Bihar Athlete Increased Prestige

पटना: बिहार के एथलीटों ने अपनी प्रतिभा से इस दिवाली को खास बना दिया है. गोवा में संपन्न हुए 37वें नेशनल गेम्स में इस बार आठ पदकों पर कब्जा कर पिछले वर्ष के दो पदकों के कीर्तिमान को तोड़ अंक तालिका में चार पायदान उपर चढ़ा. हाल में ही चीन में संपन्न हुए पैरा एशियन गेम्स में शैलेश कुमार ने ऊंची कूद में स्वर्ण पदक जीतकर सूबे का मान बढ़ाया है. फिलीपींस में खेली जा रही एशियाई मास्टर्स एथलेटिक प्रतियोगिता में राज्य के साथ देश को एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण दिलाया.

बिहार का नाम रोशन कियाः सिवान के चनओर गांव निवासी व आर्मी से कैप्टन के पद से सेवानिवृत्त पदम गिरी विलोचन ने फिलीपींस, मनीला में चल रहे 22 वें एशियाई मास्टर्स एथलेटिक चैम्पियनशिप 2023 में चक्का फेंक प्रतिस्पर्धा के 35 प्लस आयुवर्ग में स्वर्ण पदक जीत कर बिहार का नाम रोशन किया है. कई राष्ट्रीय व वर्ल्ड गेम्स में राज्य व देश के लिए पदक जीतने वाले ने रिटायरमेंट के बाद बिहार से एथलीटों की फौज तैयार करने का बीड़ा उठाया है. उनके ही ट्रेनिंग की देन है कि हाल में कोलकता में संपन्न ईस्ट जोन एथलेटिक्स हो या नीडजैम या अन्य राज्यस्तरीय टूर्नामेंट में उनके एकेडमी के बच्चे पदक जीत रहे हैं.


नेशनल गेम्स पदक तालिका में बढ़तः गोवा में पदक जीतने की शुरुआत महिला रग्बी टीम से हुई. बिहार की महिला रग्बी टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. फाइनल में ओडिशा ने राज्य की टीम को 12-7 से हराया. बिहार की श्वेता, अर्चना, स्वीटी ने बेहतर प्रदर्शन किया. ताइक्वांडो में बेगूसराय की श्रेया रानी ने रजत तो पटना के विवेक प्रकाश ने 87 किलोग्राम वजन वर्ग में कांस्य पदक जीता. पुरुषों की 15 सौ मीटर दौड़ 3 मिनट 41.49 सेकेंड में पूरी कर भोजपुर के एथलीट शशि भूषण ने राज्य की झोली में रजत डाला. वुशू में मुजफ्फरपुर की ईशा मिश्रा और गोपालगंज के आशीष कुमार ने कांस्य पर कब्जा किया. सेपकटाकरा में बिहार की टीम ने कांस्य पदक पर कब्जा किया. स्काई मार्शल आर्ट में बिहार की सीनियर मेंस टीम ने आर्टिस्टीक स्पर्धा में रिशु राज, रोहित व विशाल सिंह ने उम्दा खेल का प्रदर्शन कर कांस्य पदक अपने नाम किया.


जूनियर एथलेटिक्स में पीयूष को स्वर्णः तमिलनाडु के कोयंबटूर में चल रहे 38वीं राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता में राज्य के खाते में अबतक तीन स्वर्ण आया. जमुई के पीयूष राज ने डेकाथलान तो भाला फेंक में निशी ने सोना जीता. इसी प्रतियोगिता में जमुई के अभय पांडेय ने हेक्साथलान स्पर्धा में कांस्य पदक अर्जित किया. इससे प्रतियोगिता में राज्य के खाते चार पदक हो गया है. इससे पहले अंडर-18 की 1500 मीटर दौड़ को 4 मिनट 38.29 माइक्रो सेकेंड में पूरा कर गोपालगंज की दुर्गा ने सोना अर्जित किया था. तो जमुई के किशु सिंह ने अंडर-14 आयु वर्ग के जेवलिन थ्रो में 60.56 का समय निकाल कर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता.


साउथ एशियन सैंबो में 25 पदक जीताः बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आयोजित साउथ एशियन सैंबो प्रतियोगिता में भारतीय टीम में शामिल बिहार के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 25 पदक जीत इतिहास रचा. इनमें 6 स्वर्ण 10 रजत और नौ कांस्य पदक शामिल रहा. वहीं फिलीपींस के मनीला में खेली जा रही 22वीं एशियाई मास्टर्स एथलेटिक प्रतियोगिता में सिवान के पदम गिरी विलोचन ने 41.80 मीटर दूर चक्का फेंक स्वर्ण पदक राज्य की झोली में डाल दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details