बिहार

bihar

पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार, जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर शहरवासी

By

Published : Nov 17, 2022, 2:19 PM IST

पटना में वायु प्रदूषण का स्तर लगाता बढ़ता (air pollution increased in patna) जा रहा है. ठंड बढ़ने के साथ एयर क्वालिटी इंडेक्स में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स अब 300 के पार पहुंच गया है. जिससे शहर के लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हो रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर..

पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 पार
पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 पार

पटना: राजधानी पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स(Air quality index in Patna) 300 के पार पहुंच गया है. बिहार के कई जिलों में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ठंड बढ़ने से भी वायु प्रदूषण में गिरावट नहीं देखी जा रही है. राजधानी पटना में आज वायु प्रदूषण का स्तर 300 को पार कर गया है. आज पटना का AQI 303 दर्ज किया गया. अभी भी राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में लोग जहरीली हवा सांस के रूप में ले रहे हैं. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लगातार यह दावा कर रही है कि कहीं न कहीं एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार होगा. इसे लेकर कई उपाय किए जा रहे है. वाबजूद इसके राजधानी सहित बिहार के कई जिलों की हवा की गुणवत्ता सुधारने के नाम नहीं ले रही है.

ये भी पढ़ें-पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार, जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर शहरवासी

इन इलाकों में स्थिति भयावह:पटना के अलावा राज्य के लगभग हर जिलों में वायु की गुणवत्ता बदतर होती जा रही है. सीमांचल इलाके में कटिहार, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर और दरभंगा की स्थिति काफी भयावह होती जा रही है. हाल ही में बेतिया में हवा की गुणवत्ता इतनी खराब हो गई थी कि AQI लेवल 400 के पार चला गया था. वायु प्रदूषण की मुख्य वजह वायु में धूल कण की तेजी से वृद्धि मानी जा रही है. आज भी पीएम 10 कण की मात्रा स्टैंडर्ड से ज्यादा बढ़ गई है. जिसके कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर बढ़ता चला जा रहा है.

इस कारण खराब हो रही है हवा:हवा में धूल कण के पीएम 2.5 मात्रा लगातार बढ़ रही है और आज जो वायु प्रदूषण यंत्र राजधानी पटना में लगा हुआ है. उसमें उसकी मात्रा मानक से 5 गुना ज्यादा दिखाई दे रहा है. इसी कारण हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है. इसके अलावा शहर में लगातार भवन निर्माण और कंस्ट्रकशन के काम के कारण भी हवा की गुणवत्ता पर असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें-दीपावली के बाद पटना की हवा हुई प्रदूषित, एयर क्वालिटी इंडेक्स 280 के पार

ABOUT THE AUTHOR

...view details