बिहार

bihar

विश्व मिट्टी दिवस के मौके पर किसानों से मुखातिब हुए कृषि मंत्री, मिट्टी जांच की दी सलाह

By

Published : Dec 5, 2019, 7:51 PM IST

प्रेम कुमार

प्रेम कुमार ने किसानों को सलाह दिया कि आप अपने खेत की मिट्टी की जांच अवश्य करवाएं. जिससे कि लागत कम होगी. अगर लागत कम होगी तो निश्चित तौर पर आप समृद्ध होंगे और अच्छे दाम पर अपने फसलों को बेच सकेंगे.

पटना: गुरुवार को पूरे प्रदेश में विश्व मिट्टी दिवस मनाया गया. इस मौके पर कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने प्रदेश के जिलों के कृषि विज्ञान केंद्र में मौजूद किसान भाईयों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की. जिसमें उन्होंने किसानों की समस्या सुनी और उससे संबंधित समाधान भी बताया.

मिट्टी जांच से मिलेगा किसानों को फायदा
प्रेम कुमार ने किसानों को सलाह दिया कि आप अपने खेत की मिट्टी की जांच अवश्य करवाएं. जिससे कि लागत कम होगी. अगर लागत कम होगी तो निश्चित तौर पर आप समृद्ध होंगे और अच्छे दाम पर अपने फसलों को बेच सकेंगे. कृषि मंत्री ने बताया कि खोतों की मिट्टी की जांच के लिए प्रदेश में सुविधा उपलब्ध भी है. उन्होंने कहा कि पंचायत से लेकर कृषि सलाहकार मिट्टी की जांच करते हैं. जिससे किसानों को काफी फायदा मिल सकता है.

किसानों से मुखातिब हुए कृषि मंत्री प्रेम कुमार

कृषि मंत्री ने दिया सलाह
बता दें कि विश्व मिट्टी दिवस के अवसर पर किसानों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ज्यादातर ऐसी ही बातें की गई. जिससे किसानों के लिए फायदेमंद हो. बता दें कि कृषि मंत्री ने मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए कई सलाह दिए.

Intro:एंकर विश्व मृदा दिवस के अवसर पर आज कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बिहार के बिभिन्न जिलों के कृषि विज्ञान केंद्र मे मौजूद किसान भाइयों से बात किया और उनसे समस्या की जानकारी ली साथ ही किसानों की कई समस्याओं के समाधान करने के लिए उन्होंने बात कही कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने किसानों को सलाह दिया कि आप अपने खेत की मिट्टी का जांच अवश्य करवाएं जिससे कि लागत कम होगी और अगर पैदावार में लागत कम होगी तो निश्चित तौर पर आप समृद्ध होंगे और अच्छे दाम पर अपने फसलों को बेच सकेंगे


Body:उन्होंने साफ-साफ कहा कि किसानों के लिए सबसे आवश्यक चीज है कि वह समय-समय पर अपने खेत की मिट्टी का जांच करवाएं और बिहार में यह सुविधा उपलब्ध है पंचायत लेवल पर भी कृषि सलाहकार मिट्टी का जांच करते हैं तो कहीं ना कहीं किसान सबसे पहले वह करवाएं उन्होंने कहा कि विश्व मृदा दिवस है और आज हम किसानों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ज्यादातर ऐसी बातों की ओर फोकस की है कि वह किस तरह से अपने मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बनाए रखें साथ ही उन्होंने बिहार के सरकार द्वारा तीसरे कृषि रोड मैप में किसानों को क्या-क्या सुविधाएं मिल रही है इसकी भी चर्चा उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग में किसानों के साथ की


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details