बिहार

bihar

लालू यादव के बाद नीतीश कुमार भी पहुंचे दिल्ली, बड़ा सवाल- क्या I.N.D.I.A. गठबंधन पर बढ़ेगी बात?

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 23, 2023, 10:34 PM IST

Updated : Nov 24, 2023, 12:27 PM IST

नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच गए हैं. दिल्ली में लालू यादव के साथ किसी निजी कार्यक्रम में शिरकत करने की बात कही जा रही है. लेकिन नीतीश के अचानक दिल्ली दौरे को लेकर कयासबाजियों का दौर भी शुरू हो गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमारके दिल्ली जाते ही बिहार की सियासत गरम हो गई, क्योंकि पहले आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव दिल्ली गए, और कल गुरुवार को नीतीश कुमार रवाना हो गए. कयास लगाए जा रहे हैं कि INDIA गठबंधन को लेकर सभी नेता एकजुट हो रहे हैं. वैसे भी सीएम नीतीश कांग्रेस के ऊपर निष्क्रियता का आरोप लगा चुके हैं.

नीतीश लालू का दिल्ली दौरा : राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो लालू के नीतीश की मौजूदगी इस ओर इशारा कर रही है कि लालू की फील्डिंग के बाद नीतीश को मनाने की कवायद तेज कर दी गई है. नीतीश की नाराजगी वाम दल के कार्यक्रम में इस मुद्दे पर अपनी नाराजगी दिखा चुके हैं. भोपाल में आयोजित INDIA गठबंधन की बैठक भी रद्द हो गई थी. जिसके बाद गठबंधन को लेकर हलचल रुक गई.

राजस्थान का चुनाव प्रचार थमते ही दिल्ली पहुंचे नीतीश: इस पर कांग्रेस ने पांच राज्यों के चुनावों का हवाला भी दिया. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तब नीतीश को फोन करके उनसे बात भी की थी. बातचीत में चुनाव को बड़ी एक बताया था. राजस्थान में आज शाम को प्रचार थमते ही नीतीश ने दिल्ली का रुख किया. इससे ये संकेत साफ हैं कि वो निजी कार्यक्रम में शिरकत करने कम ही जा रहे हैं बल्कि वो इंडिया गठबंधन को धार देने के लिए पहुंच रहे हैं. लालू यादव पहले से ही दिल्ली में डेरा जमाए हुए हैं.

'निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे दोनों नेता' : आरजेडी सूत्रों की ओर से बताया जा रहा है कि लालू जी और नीतीश जी एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे हैं. लेकिन जिस तरह से दोनों नेताओं की मौजूदगी हुई है. उससे कोई न कोई सियासी खिचड़ी खुदबुदाती दिख रही है.

दिल्ली में बनेगी आईएनडीआईए की रणनीति ? : अभी तक आरजेडी और जेडीयू की ओर से उनके दिल्ली दौरे को लेकर आधिकारिक रूप से कोई बयान नहीं आया है. देखना है कि दिल्ली में नीतीश की मौजूदगी क्या गुल खिलाती है? क्या रुठे नीतीश को कांग्रेस आला कमान मना पाती है या नहीं.

ये भी पढ़ें-

Last Updated :Nov 24, 2023, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details