बिहार

bihar

बिहार में 6 महीने में 6 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य, इस धीमी रफ्तार में कैसे पूरा होगा टारगेट?

By

Published : Sep 15, 2021, 10:48 PM IST

पटना

बिहार में 6 महीने के अंदर 6 करोड़ लोगों को वैक्सीनेट (Vaccinate) करने का लक्ष्य रखा गया है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के जन्मदिन के मौके पर 30 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य है. बिहार के कई जिले ऐसे हैं, जो लक्ष्य से काफी पीछे हैं. पढ़ें ये रिपोर्ट

पटना:बिहार सरकार (Bihar Government) ने 6 महीने में 6 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है. हर रोज औसतन ढाई लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) दिए जा रहे हैं. दिसंबर माह तक सरकार ने 6 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है. अब तक बिहार में चार करोड़ 60 लाख लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका है.

ये भी पढ़ें-CM नीतीश बोले- 'PM मोदी के जन्मदिन के मौके पर बिहार में होगा मेगा वैक्सीनेशन'

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जो लक्ष्य निर्धारित किया है, उसे समय पर तो हासिल कर लिया जाएगा, लेकिन बिहार के कुछ जिले वैक्सीन के मामले में पिछड़ रहे हैं. जैसे कि शेखपुरा जिले में 2,34,709 लोगों को पहला डोज लगा है, जबकि दूसरा डोज 44,580 लोगों को लग पाया है. शिवहर जिले में टीके का पहला डोज 2,50,996 लोगों को लगा है, जबकि दूसरा डोज 58,228 लोगों को लग पाया है.

देखें रिपोर्ट

वहीं, अरवल जिले में टीके का पहला डोज 3,51,036 लोगों को लगा है, जबकि दूसरा डोज 45,249 लोगों को ही लगा है. जहानाबाद में 4,01,085 लोगों को टीके का पहला डोज लगा है, जबकि 84,192 लोगों ने टीके का दूसरा डोज लिया है.

ये भी पढ़ें-मंगल पांडे का दावा- बिहार में 4 करोड़ लोगों काे लगा कोरोना का टीका, '6 माह 6 करोड़' के लक्ष्य के करीब

बिहार में वैक्सीनेशन तेज गति से हो इसके लिए बीजेपी भी प्रतिबद्ध है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) के जन्मदिन के मौके पर 30 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है. 17 सितंबर को अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लें, इसके लिए पार्टी के स्वास्थ्य स्वयंसेवक तमाम बूथों पर तैनात रहेंगे और लोगों को वैक्सीन लेने के लिए मोटिवेट करेंगे. जो जिले पीछे रह गए हैं वहां स्वास्थ्य स्वयंसेवक सक्रिय होकर लोगों को प्रेरित करेंगे.

''हम प्रधानमंत्री के जन्मदिन को यादगार बनाना चाहते हैं, जिस प्रधानमंत्री ने वैक्सीनेशन को एक मुहिम बनाया, उनके जन्मदिन के मौके पर ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन लें, इसके लिए पार्टी कार्यकर्ताओं दिन रात मेहनत कर रहे हैं. वैक्सीनेशन के जरिए ही हम कोरोना पर विजय पा सकते हैं.''-मिथलेश तिवारी, उपाध्यक्ष, बीजेपी

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. कुल 17 हजार वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं और अधिक से अधिक लोग सेंटर पर आए, इसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (Mangal Pandey) अभियान को लेकर लगातार जिलों का दौरा कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details