बिहार

bihar

स्टेशनों पर गंदगी फैलाने वाले 1652 यात्रियों से वसूले 3.62 लाख

By

Published : Aug 23, 2022, 1:01 PM IST

पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर गंदगी फैलाने वालों से चालू वित्तीय वर्ष यानी अप्रैल से जुलाई के बीच 3.62 लाख रुपये जुर्माना वसूले हैं. जुर्माने की ये रकम गंदगी फैलाने वाले 1652 यात्रियों 1652 passengers spread dirt से वसूली गई है.

पटना रेलवे स्टेशन
पटना रेलवे स्टेशन

पटना: रेलवे स्टेशन और ट्रेनों को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी (Responsibility to keep railway stations and trains clean) रेलवे कर्मचारियों के साथ-साथ यात्रियों की भी है. यात्री रेलवे स्टेशन पर सामान की थैली या किसी सामान को कूड़ेदान में न डाल स्टेशन पर फैला देते हैं, जिससे गंदगी फैल जाती है. ऐसे में रेलवे प्रशासन की तरफ से स्वच्छता को लेकर के विशेष ध्यान दिया जा रहा है इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेल की ओर से ट्रेनों एवं स्टेशन परिसर को स्वच्छ रखने के लिए हर संभव कदम उठा रही है और यात्रियों से ट्रेनों एवं स्टेशन परिसर को स्वच्छ रखने में सहयोग की अपेक्षा करती है.

ये भी पढ़ें :-पटना जंक्शन पर अब वेटिंग रूम नहीं लग्जरी लाउंज में आराम करेंगे रेल यात्री, मिलेंगी ये सुविधाएं

अप्रैल से जुलाई के बीच वसूला गया ये जुर्माना :कुछ ही यात्री ट्रेनों एवं स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाते हैं. इसे रोकने के लिए पूर्व मध्य रेल की ओर से गंदगी फैलाने वाले यात्रियों से जुर्माना भी वसूल किया जाता है. गंदगी फैलाने वाले रेल यात्रियों से रेलवे प्रशासन ने चालू वित्तीय वर्ष के अप्रैल से जुलाई माह तक पूर्व मध्य रेल की ट्रेनों एवं स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाते हुए 1652 यात्रियों को पकड़ा और उनसे जुर्माने के रूप में 03 लाख 62 हजार 400 सौ रूपये वसूल किये.

जुलाई में ही गंदगी फैलाते पकड़े गए 343 यात्री : केवल जुलाई माह ही में ट्रेनों एवं स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाते हुए 343 यात्रियों को पकड़ा गया और उनसे जुर्माने के रूप में 76 हजार रुपये वसूल किए गए. रेलवे प्रशासन की तरफ से सभी रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों में मुहिम चलाया जा रहा है जो रेल यात्री रेलवे स्टेशन या ट्रेनों में गंदगी फैलाने का काम करेंगे रेल प्रशासन उनसे जुर्माना वसूलने का काम करेगा.

ये भी पढ़ें :- पटना जंक्शन पर शुरू हुई रिटायरिंग रूम की सुविधा, लोगों को नहीं है जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details