बिहार

bihar

नवादाः मीटिंग के बाद बोले डीएम- हर सप्ताह विकास कार्यों की होगी समीक्षा

By

Published : Jun 23, 2020, 9:53 AM IST

नवादा में डीएम यशपाल मीणा ने सोमवार को जिले के सभी विभागों के वरीय पदाधिकारियों के साथ कार्य प्रगति और लंबित कार्याें को लेकर समीक्षा बैठक की. इस बैठक के दौरान डीआरडीए विभाग की ओर से बताया गया कि 09 अगस्त 2020 को एक ही दिन में एक लाख 60 हजार काष्ठ के पौधे और 50 हजार फलदार वृक्ष लगाया जायेगा.

District M
District M

नवादाःजिलाधिकारी यशपाल मीणा ने सोमवार को समाहरणालय सभागार में जिले के सभी विभागों के वरीय पदाधिकारियों के साथ कार्य प्रगति और लंबित कार्याें को लेकर समीक्षा बैठक की. जिसमें उन्होंने आदेश दिया कि अब जिला स्तर पर प्रत्येक सोमवार को सभी विभागों के कार्य प्रगति की समीक्षा की जायेगी.

इस दौरान सात दिनों में दिये गए विभागीय निर्देश और कार्याें के प्रगति की समीक्षा प्रत्येक सोमवारीय बैठक में की जायेगी. समीक्षा के क्रम में विधि शाखा की ओर से सीडब्लूडीसी, एमजेसी, लंबित मामले को शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया गया.

बैठक में शामिल अधिकारी

ससमय सामुदायिक शौचालय निर्माण के लिए दिए गए निर्देश
इस बैठक के दौरान डीआरडीए विभाग की ओर से बताया गया कि 09 अगस्त 2020 को एक ही दिन में एक लाख 60 हजार काष्ठ के पौधे और 50 हजार फलदार वृक्ष लगाया जायेगा. जिसको लेकर संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दे दिया गया है. साथ ही उन्हें महादलित क्षेत्रों में सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य लक्ष्य के अनुरूप ससमय पूरा करने का निर्देश दिया गया है. जल जीवन हरियाली योजना अन्तर्गत तालाब, आहर, पईन को जीओ टैग कर ससमय से कार्य पूर्ण करने का आदेश दिया गया है.


60 प्रतिशत हो चुका है बुधौल स्थिति इंजिनियरिंग भवन
वहीं, ग्रामीण कार्य विभाग की ओर से बताया गया कि पुल और पथ निर्माण का कार्य प्रगति पर है. भवन विभाग के कार्य प्रगति की समीक्षा की गयी है. बुधौल में इंजिनियरिंग भवन का कार्य लगभग 60 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है. आईटीसेंटर, वीवी पैट वेयर हाउस, आईटीआई रजौली, रोह प्रखंड का कार्य प्रगति पर है. कार्यपालक अभियंता भवन विभाग को निर्देश दिया गया है कि निर्माण कार्याें में प्रवासी श्रमिकों को भी रोजगार मुहैया करायी जाय.

साल के अंत तक सभी स्कूलों में बाल एक्टिविटि
वहीं, शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया कि नवमीं की पढ़ाई शुरू की जानी है. इसके लिए 79 स्कूलों में रनिंग वाटर, हैंड वाश, शौचालय, फर्नीचर, चापाकल, उन्नयन, स्मार्ट क्लास का कार्य प्रगति पर है. 99 स्कूलों में से 93 स्कूलों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य प्रगति पर है. शेष 6 स्कूलों में पूर्ण भी हो चुका है. 75 स्कूलों में बाल एक्टिविटि का कार्य प्रगति पर है. इस वर्ष के अन्त तक सभी स्कूलों में बाल एक्टिविटि से आच्छादित कर दिया जायेगा. वहीं, जिस स्कूल में बाउन्ड्री नहीं है. वहां मनरेगा से बाउन्ड्री कार्य पूर्ण करने का निर्देष दिया गया है. 9 अगस्त 2020 को 26 हजार पौधा लगाने के लिए 1026 स्कूलों में गड्ढ़ा खोदने का कार्य शुरू कर दिया गया है. सभी स्कूलों में दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की जायेगी.

बीपीएल प्रवासी श्रमिकों को मुर्गी का दिया जाएगा चुजा
उत्पाद विभाग की ओर से बताया गया कि मद्य निषेध हेतु वाहन चेकिंग और शराब विनिष्टिकरण के कार्याें में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है. पशुपालन विभाग की ओर से बीपीएल प्रवासी श्रमिकों को मुर्गी का चुजा दिया जायेगा. पशुओं का टैगिंग और वैक्सिनेसन कार्य किया जा रहा है. मुर्गी और बकरी पाॅल्ट्री फाॅर्म का कार्य प्रगति पर है.

नियोजनालय पदाधिकारी को प्रवासी श्रमिकों के लिए जाॅब फेयर लगाने का निर्देश दिया गया. खनन विभाग को अवैध खनन करने वाले जेसीबी, ट्रक, ट्रैक्टर आदि को रेड करने का निर्देष दिया गया. साथ ही जीविका, पंचायत, जिला कल्याण, सामाजिक सुरक्षा, नजारत शाखा, सहकारिता, सांख्यिकी, निर्वाचन, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, निबंधन, आइसीडीएस, आपूर्ति, विद्युत, नगर परिषद नवादा, नगर पंचायत वारिसलीगंज, नगर पंचायत हिसुआ आदि विभागों की भी समीक्षा की गयी एवं आवश्यक निर्देश दिये गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details