बिहार

bihar

CM नीतीश ने राजगीर में रोपवे का किया उद्घाटन, विश्व शांति स्तूप पर सफर हुआ आसान

By

Published : Mar 26, 2021, 9:11 PM IST

रोपवे में कुल 20 केबिन लगाये गये हैं. जिससे एक घंटे में 800 लोग सफर कर सकेंगे. इसके चालू होने से विश्व शांति स्तूप का सफर आसान हो गया.

सीएम नीतीश
सीएम नीतीश

नालंदा(राजगीर): मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राजगीरके रत्नागिरी पर्वत पर स्थित विश्व शांति स्तूप के अवलोकन के लिए 8 सीटर नवनिर्मित केबिन रोपवे का उद्घाटन किया. नवनिर्मित रोपवे में कुल 20 केबिन लगाये गये हैं. जिससे एक घंटे में 800 लोग सफर कर सकेंगे. उद्घाटन के पश्चात केबिन रोपवे के माध्यम से विश्व शांति स्तूप में जाकर मुख्यमंत्री ने पूजा अर्चना की. विश्व शांति स्तूप के प्रमुख बौद्ध भिक्षु टी ओकोनेगी ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन कर उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया. विश्व शांति स्तूप प्रांगण में मुख्यमंत्री ने गृद्धकूट पर्वत का अवलोकन किया.

ये भी पढ़ेंः राजगीर स्थित नेचर सफारी, सैलानियों के लिए प्रकृति का वारदान, रोमांच से है भरपूर

पर्यटकों के लिए विश्व शांति स्तूप पर सफर को आसान करने और पूरे परिवार के साथ इस स्थल का अवलोकन कर सके इसके लिये 20 करोड़ 18 लाख की लागत से 8 सीटर रोपवे का निर्माण किया गया. नए रोपवे के परिचालन होने से पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी.

देखें वीडियो

रोपवे में आने-जाने के लिये 9-9 केबिन संचालित होते हैं. दो केबिन को स्टैंड बाई के लिए सुरक्षित रख गया है. प्रत्येक केविन में 8 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. निचली टर्मिनल पॉइंट से उपरी टर्मिनल पॉइंट तक जाने में सामान्य गति से लगभग 5 मिनट का समय लगेगा. रोपवे से दिव्यांग, बच्चों और वृद्धजनों के लिए सफर करना आसान होगा.

विश्व शांति स्तूप पर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार

ये भी पढ़ेंः राजगीरः नेचर सफारी का CM नीतीश ने किया उद्घाटन, कहा- आकर्षित होंगे पर्यटक

रोपवे का निर्माण कार्य का प्रारंभ 17 सितंबर 2016 से शुरू हुआ था. रोप की मोटाई 38 एमएम है, जो कि मोनो केबुल डिटैचेबुल ग्रिप गोंडोला टाइप का है. यह रोपवे तीन खम्भों पर लटकी हुई है. इसके पूर्व सिंगल सीटर रोपवे था जिस पर बच्चों और वृद्धजनों को जाना मना था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details