बिहार

bihar

दो दिनों से हो रही बारिश से बाढ़ पीड़ितों की परेशानी हुई दोगुनी, नदियों के जलस्तर में वृद्धि

By

Published : Jul 25, 2019, 11:21 AM IST

Updated : Jul 25, 2019, 11:40 AM IST

मुजफ्फरपुर में पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश के कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. नेपाल से छोड़े गए पानी के कारण जिले की नदियां उफान पर हैं. बाढ़ का दंश झेल रहे लोगों का कहना है कि अब बारिश होने से परेशानियां और बढ़ जाएंगी.

बारिश के कारण उफान पर नदियां

मुजफ्फरपुर: जिले में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. नेपाल से छोड़े गए पानी के कारण जिले की नदियां उफान पर हैं. चारों तरफ बाढ़ का पानी जमा होने से लोग पहले से ही परेशान थे. बाढ़ का दंश झेल रहे लोगों का कहना है कि अब बारिश होने से परेशानियां और बढ़ जाएंगी.

बाढ़ से परेशान लोग

उफान पर बागमती और बूढ़ी गंडक
बागमती और बूढ़ी गंडक नदी उफान पर है, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. नदियों का बढ़ता जलस्तर देख लोग सहमे हुए हैं. लोगों की फसलें बर्बाद हो गयी हैं. बाढ़ की वजह से कई लोग बेघर हो चुके हैं. जिला प्रशासन की तरफ से हरसंभव कोशिश की जा रही है कि पीड़ितों को राहत सामग्री पहुंचाई जा सके.

बारिश के कारण उफान पर नदियां

बाढ़ से लोगों की मौत
जिले में अब तक 21 लोगों के मौत की बात सामने आ रही है, लेकिन जिला अधिकारी का कहना है कि अब तक बाढ़ से 3 लोगों की ही मौत हुई है. अधिकारियों द्वारा मरने वालों की संख्या दबाने की कोशिश की जा रही है.

बिहार के 12 जिले बाढ़ से बेहाल हैं. मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, किशनगंज और सीतामढ़ी में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. सरकार की तरफ से इन जिलों में कुल 81 राहत शिविर चलाए जा रहे हैं, जहां 76 हजार से ज्यादा लोग शरण लिए हुए हैं. बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों के भोजन की व्यवस्था के लिए 712 सामुदायिक रसोई चलाई जा रही है.

Intro:मुजफ्फरपुर में पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश के कारण लोगों को काफी मुश्किल हो रहा है खासकर उन लोगों को जो बाढ़ के चपेट में है नदी के पेटी में है लोगों का कहना है कि बाढ़ की चपेट में है पहले से ही हो लोग थे ही साथ में ईश्वर का बीमार झेलना पड़ रहा है घर से बेघर यह लोगों को काफी मुश्किल हो रही है

बागमती नदी औ बूढ़ी गंडक नदी उफान पर है जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है यह लोग सहमे हुए हैं क्योंकि सफर पुर में पिछले 2 दिनों से बारिश हो रही थी और कहीं ना कहीं नदी में पानी बढ़ गया है जिसके कारण यह लोग सहमे हुए हैं आज भी यह लोग घर से बेघर है जिला प्रशासन की तरफ से भी तमाम कोशिशें की जा रही है राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है लेकिन इनका मूलभूत जो समस्या है वह हर साल बना का बना रह जाता है

मुजफ्फरपुर में अब तक अनऑफिशियल 21 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि जिला अधिकारी का कहना है कि अब तक बाढ़ से 3 लोगों की ही मौत हुई है बार बार अधिकारियों के द्वारा मरने वाले लोगों की संख्या दबाने की कोशिश की जा रही है




Body:no


Conclusion:no
Last Updated :Jul 25, 2019, 11:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details