बिहार

bihar

मुंगेर में 2 दिनों के अंदर एक ही गांव के 2 बच्चों की मौत, परिजनों ने कहा- 2 रोज पहले लगवाया था टीका

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 6, 2024, 2:20 PM IST

Children Died In Munger: मुंगेर में दो बच्चों की संदिग्ध मौत हो गई है. बच्चों के परिजनों का कहना है कि दो दिन पहले ही उनका टीकाकरण कराया गया था. घटना के बाद से टीका दिलाने गए अन्य परिवार के बीच भी दहशत का माहौल बन गया है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुंगेर: बिहार के मुंगेर में बच्चों की मौत का मामला सामने आया है. गुरुवार की रात 2 माह के बच्चे की मौत के बाद शुक्रवार सुबह परिजन मृत बच्चे के साथ स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गए. परिजनों ने टीका से मौत होने की आशंका जाहिर की है लेकिन चिकित्सकों ने टीका से मौत होने से इनकार किया है.

दो बच्चों की मौत:टेटियाबम्बर प्रखंड क्षेत्र में हर बुधवार और शुक्रवार को टीकाकरण अभियान चलाया जाता है. इसी क्रम में बुधवार को राजाडीह स्थित केंद्र पर राजाडीह निवासी अवधेश यादव के दो माह के पुत्र और उसी गांव के अमित कुमार की दो माह की पुत्री समेत कुल 13 बच्चों को टीका लगाया गया था. बुधवार देर रात 13 बच्चों में अमित कुमार की दो माह की पुत्री की मौत हो गई. वहीं गुरुवार की रात एक और बच्चे की भी मौत हो गई है.

परिजनों ने टीकाकरण से मौत की जताई अशंका: गुरुवार की रात बच्चे की मौत के बाद परिजन मृत बच्चों को लेकर टेटियाबंबर अस्पताल पहुंचे और टीकाकरण से मौत होने की आशंका जताई. हालांकि चिकित्सकों ने टीका से मौत नहीं होने की बात कहते हुए परिजनों को शांत किया. चिकित्सकों ने इसकी सूचना जिला मुख्यालय को दी, जिसके बाद शुक्रवार को 3 सदस्यीय जांच टीम स्वास्थ्य केंद्र टेटियाबम्बर पहुंच गई.

कैसे हुई बच्चों की मौत?:जांच के लिए आई टीम ने बच्चों की मां से सभी जानकारी ली. जिसके बाद उन्होंने रात में सुलाकर दूध पिलाने के क्रम में ग्रास नली से सांस नली में दूध जाने से दम घूटने से मौत होने की आशंका जाहिर की है. हालांकि चिकिस्तकों द्वारा परिजनों की आशंका पर पोस्टमार्टम करा दिए जाने की भी बात कही गई लेकिन परिजन पोस्टमार्टम कराने से पीछे हट गए.

क्या कहते हैं चिकित्सा पदाधिकारी: इस जांच के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर प्रखंड विकास पदाधिकारी विनोद प्रसाद, टेटियाबम्बर थाना अध्यक्ष रविकांत प्रसाद, मुखिया प्रतिनिधि संजय सिंह, जिप सदस्य ओम प्रकाश यादव सहित अनेक लोग मौजूद रहे. इधर घटना के बाद टेटियाबम्बर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अहमद ने कहा कि बुधवार को अलग-अलग केंद्रों पर कुल 96 बच्चों को टीका लगाया गया और सभी बच्चे ठीक हैं.

"राजाडीह गांव स्थित केंद्र पर 13 बच्चों को टीका लगाया गया था, इन दो बच्चों के अलावा 11 बच्चे का घटना के बाद स्वास्थ परिक्षण कराया गया, सभी बच्चे स्वस्थ हैं. इन दोनों बच्चों की मौत दम घुटने से होने का अनुमान लगाया जा रहा है."- अहमद, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, टेटियाबम्बर

पढ़ें-मुंगेर में मृत व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन लगा, टीका लेने वाले की 24 अक्टूबर की हो चुकी है मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details