बिहार

bihar

जगी है आस... 231 करोड़ से मुंगेर की बुझेगी प्यास !

By

Published : Feb 13, 2021, 6:28 PM IST

Updated : Feb 13, 2021, 6:57 PM IST

मुंगेरवासियों को पानी की समस्या से निजात दिलाने की लिए बड़ी पहल की गई है. मुख्यमंत्री हर घर नल जल योजना के तहत अमृत योजना अंतर्गत जिले में 231 करोड़ की राशि से पानी का कनेक्शन देने का काम शुरू हो गया है. इसके तहत नगर निगम क्षेत्र के 39 हजार घरों में पाइप के माध्यम से कनेक्शन दिया जायेगा.

ganga river in munger
ganga river in munger

मुंगर: मुंगेर जिले में गर्मी के मौसम मेंपानी की समस्या विकराल हो जाती है. नहाने या कपड़े धोने की बात छोड़िए,पीने की पानीकी किल्लत से लोग परेशान रहते हैं. लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए मुख्यमंत्री हर घर नल जल योजना के तहत अमृत योजना अंतर्गत जिले में 231 करोड़ की राशि से नगर निगम क्षेत्र के 39 हजार घरों में पाइप के माध्यम से पानी का कनेक्शन देने का काम शुरू हो गया है. यह कार्य 20 महीने के अंदर समाप्त करना है. नगर निगम के सभी 45 वार्ड के लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

मुंगेरवासियों की पानी की समस्या होगी दूर

यह भी पढ़ें-'लोगों की जान से खेल रही सरकार, सभी जिलों में कोरोना जांच और उपकरण खरीद की हो जांच'

331 किलोमीटर बिछेगी पाइप
अमृत योजना अंतर्गत यह कार्य बुडको ने मुंगेर जिले में JMC -JWIL जॉइंट वेंचर को दिया है. जिसे 20 महीने में सभी कार्य पूरा कर नगर निगम को इसे सौंपना है.

331 किलोमीटर बिछेगा पाइप

331 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाया जाना है. इसमें रॉ वाटर ,क्लियर वाटर एवं डिस्ट्रीब्यूशन वाटर के लिए पाइप बिछाया जा रहा है.-रामास्वामी पेयदी, प्रोजेक्ट मैनेजर, JMC -JWIL जॉइंट वेंचर

सभी कार्य 20 माह में पूरा करना है. इसके लिए हम लोग कार्य शुरू कर दिए हैं. लगभग 50 किलोमीटर पाइप बिछाया जा चुका है.-अमन श्रीवास्तव, इंजीनियर

39 हजार घरों में पाइप लाइन बिछाया जा रहा है
कष्टहरणी दूर करेगी कष्टलोगों को शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए कस्तूरबा वाटर वर्क्स में 34 मिलीयन लीटर पानी का प्लांट बनाया जा रहा है. इसमें मुंगेर कष्टहरणी घाट से गंगा का पानी पाइप , माध्यम से कस्तूरबा वाटर वर्क्स के इस प्लांट में लाया जाएगा. यहां पर फिल्टराजेशन के बाद 5 नवनिर्मित पानी की टंकी में शुद्ध पानी स्टोर किया जायेगा. उसके बाद पानी के टंकी से संबंधित वार्डों में शुद्ध जल सप्लाई किया जाएगा.
अमृत योजना अंतर्गत जिले में 231 करोड़ की राशि से पानी का कनेक्शन देने का काम शुरू

अधिक स्टोरेज क्षमता वाली पानी की टंकी
क्षेत्र के पांच चयनित स्थानों पर अधिक स्टोरेज की क्षमता वाले पानी टंकी बनाई जा रही है.

  1. नंदकुमार उच्च विद्यालय के पास 15 लाख लीटर की क्षमता वाली टंकी.
  2. डाइट कॉलेज के पास 15 लाख लीटर.
  3. पुलिस लाइन में 25 लाख लीटर.
  4. एफसीआई के पास 28 लाख लीटर.
  5. मकसस पुर स्कूल के पास 27 लाख लीटर की क्षमता वाले पानी के टंकी स्थापित की जा रही है.

39 हजार घरों में पाइप लाइन
इन टंकियों से 39 हजार घरों में पाइप बिछाकर पानी का सप्लाई किया जाएगा. इस संबंध में नगर निगम उप आयुक्त श्यामनंदन ठाकुर ने बताया कि पानी 24 घंटे मिलेगा. पानी के लिए मीटर भी लगा रहेगा. जिससे यह पता चलेगा कि किसने कितना पानी कंज्यूम किया है.

Last Updated : Feb 13, 2021, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details