बिहार

bihar

मुंगेर में 26 की रात गोलीकांड, 29 की सुबह बवाल, 60 घंटे में कैसे बिगड़ गया माहौल?

By

Published : Oct 29, 2020, 4:10 PM IST

Updated : Oct 29, 2020, 4:45 PM IST

थाने में आग

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुए बवाल के बाद 60 घंटे में ही दो बार मुंगेर में हिंसा का माहौल है. 26 तारीख की रात को गोलीकांड हुआ और गुरुवार की सुबह सैकड़ों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए और थाने में आग लगा दी.

मुंगेर: विधानसभा चुनाव के बीच बिहार के मुंगेर एक बार फिर बवाल हो गया है. दरअसल, दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुए बवाल के बाद 60 घंटे में ही दो बार मुंगेर में हिंसा का माहौल है. 26 तारीख की रात को गोलीकांड हुआ और गुरुवार की सुबह सैकड़ों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए और थाने में आग लगा दी.

कैसे बिगड़ता गया माहौल?

दरअसल, बिहार के मुंगेर में ये विवाद दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुआ था. जानकारी के अनुसार, चुनाव को देखते हुए प्रशासन ने 26 अक्टूबर तक प्रतिमा विसर्जन की इजाजत दी थी. मुंगेर के पंडित दीन दयाल चौक के पास शंकरपुर में इसी दौरान पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच विवाद हो गया था. बताया जाता है कि यहां पर आधी रात को फायरिंग हुई. फायरिंग की घटना में एक 18 साल के लड़के की मौत हो गई. इस घटना में कई लोग घायल हो गए.

हालांकि, उस वक्त प्रशासन ने दावा किया था कि प्रतिमा विसर्जन के वक्त शरारती तत्वों के द्वारा रोड़ेबाजी की घटना हुई. इसी दौरान किसी ने पुलिस पर फायरिंग भी की. इस घटना में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. गोलीबारी की घटना में एक शक्स की मौत हो गई. इसी घटना के बाद मुंगेर के कई इलाकों में तनाव बढ़ गया और लोगों का पुलिस प्रशासन के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा.

गुरुवार को क्या हुआ?

बताया जा रहा है कि पिछले दो दिनों से इस मसले पर लोगों का गुस्सा बढ़ता ही जा रहा था, जिसके बाद गुरुवार को सैकड़ों युवाओं ने पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया. लोगों ने सबसे पहले एसपी ऑफिस का घेराव किया, इसके बाद देखते ही देखते लोग पत्थरबाजी और तोड़फोड़ करने लगे. विरोध का सिलसिला इस कदर आगे बढ़ा कि प्रदर्शनकारियों ने पूरब सराय थाने में आग लगा दी. इस घटना के बाद मुंगेर का माहौल तनावपूर्ण हो गया. हालांकि पूरे शहर में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है.

पहले क्यों नहीं लिया गया एक्शन?

26 की रात हुई घटना के बाद से ही स्थानीय लोगों में गुस्सा था और पुलिस प्रशासन पर एक्शन की मांग की जा रही थी. लेकिन उस वक्त तत्काल एक्शन नहीं लिया गया. जिसका रिएक्शन गुरुवार की सुबह में देखने को मिली. लगातार बिगड़ते हालात को देखते हुए चुनाव आयोग ने मुंगरे के डीएम और एसपी को हटाने का आदेश दिया. इसके अलावे पूरे कांड की जांच के आदेश दे दिया गया है.

मुंगेर कांड पर जारी है सियासत

गौरतलब है कि बिहार में इस वक्त विधानसभा चुनाव चल रहे हैं, मुंगेर कांड के साये में ही पहले चरण के वोट डले गए. 28 अक्टूबर को आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान ने मुंगेर कांड को लेकर नीतीश सरकार पर जमकर बरसे थे. ऐसे में माना जा रहा है कि मुंगेर कांड बिहार चुनाव में सियासी मुद्दा बन गया है और हर दल इसे भुनाने में लगे हैं.

Last Updated :Oct 29, 2020, 4:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details