बिहार

bihar

DM ने वीसी से की स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बैठक, कोरोना जांच में तेजी लाने का दिया निर्देश

By

Published : Jul 31, 2020, 10:32 PM IST

मुंगेर में बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए डीएम राजेश मीणा ने स्वास्थ्य अधिकारियों को जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया है. इसके अलावा संक्रमण की चेन को तोड़ने की बात कही है.

munger
munger

मुंगेर: जिले में बढ़ रहे कोरोना की नई चेन को तोड़ने के लिए स्वास्थ विभाग के अधिकारी और डीएम राजेश मीणा की बैठक हुई. जिसमें यह निर्देश दिया गया कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए मुकम्मल व्यवस्था की जाए. साथ ही प्रत्येक पीएचसी केंद्र पर 40 से 50 लोगों की जांच हर दिन की जाए.

कोरोना संक्रमण की जांच में और तेजी लाने और व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जिला पदाधिकारी राजेश मीणा ने सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी के कार्यकलापों की समीक्षा की. उन्होंने प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कम से कम 40 -50 एंटीजन परीक्षण जरूर करने का निर्देश दिया. डीएम ने कहा कि लक्षण युक्त संभावित का निगेटिव आने पर उनका आरटीपीआर या ट्रूनेट कीट से अवश्य परीक्षण करें. परीक्षण के बाद अलाक्षणिक पॉजिटिव व्यक्तियों को होम आइसोलेशन और लक्षणयुक्त पॉजिटिव मामले को स्वास्थ्य केंद्र के आइसोलेशन में रखें.

डीएम ने दिए आदेश
डीएम राजेश मीणा ने सिविल सर्जन को बेडों की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया. स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता बढ़ाने, आइसोलेशन में रह-रहे लोगों को दूरभाष पर चिकित्सीय सलाह उपलब्ध कराने, डेली मेडिसीन की सुविधाएं, ऑक्सीजन और एम्बुलेंस की ससमय व्यवस्था करने सहित सिविल सर्जन और चिकित्सकों को निर्देश दिया. राजेश मीणा कर्मियों को ने 24*7 सजग और सतर्क रहने का निर्देश दिया. डीएम ने प्रतिदिन सैंपलिंग रिपोर्ट और डिस्चार्ज मरीजों के प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया. इसके अलावा उन्होंने जिला नियंत्रण कक्ष को मजबूती से कार्यशील करने का निर्देश दिया. उन्होंने चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति, स्थायी रूप से एम्बुलेंस की उपलब्धता और हांटिंग लाइन दूरभाष की पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा. साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से कन्टेन्टमेंट जोन की जानकारी ली और जरूरत पड़ने पर और जोन बनाये जाने का निर्देश दिया.

बैठक में शामिल अधिकारी
बता दें कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन के तहत 125 वाहनों की स्वीकृति प्राप्त होने के बाद भी क्रय नहीं किए जाने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी और अनुमंडल पदाधिकारी को एजेंसी और लाभुक के साथ बैठक की. साथ ही इस दिशा में तेजी से काम करने का निर्देश दिया. वहीं, सामुदायिक शौचालय के निर्माण में तेजी लाने के साथ एक सप्ताह के अंदर अंतिम चरण के सामुदायिक शौचालय को कार्यशील करने का निर्देश बीडीओ को दिया गया. बता दे कि इस बैठक में उप विकास आयुक्त संजय कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सियाराम सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी रामशंकर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details