बिहार

bihar

अब मुंगेर सदर अस्पताल में कैंसर स्क्रीनिंग की सुविधा, GOPD में बनाया गया स्क्रीनिंग सेंटर

By

Published : Dec 5, 2022, 9:30 AM IST

मुंगेर में कैंसर रोगियों के लिए सरकार ने स्क्रीनिंग सेंटर खोलने की सुविधा दी है. यहां भाभा अस्पताल के तरफ से सदर अस्पताल में स्क्रीनिंग सेंटर उपलब्ध कराया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

मुंगेर में कैंसर स्क्रीनिंग की सुविधा
मुंगेर में कैंसर स्क्रीनिंग की सुविधा

मुंगेर: बिहार के मुंगेर में कैंसर मरीजों के लिए स्क्रीनिंग सेंटर की सुविधा (Cancer Screening in Munger) मिलेगी. सदर अस्पताल में होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र की ओर से एक कैंसर स्क्रीनिंग यूनिट खुलने वाली है. जिससे इस जिले के साथ ही आसपास के रोगियों का निदान हो सके. यहां कैंसर के मरीजों का पहले स्टेज में डिटेक्शन होते ही उनका उपचार भी हायर सेंटर के चिकिस्तकों की सलाह पर संभव हो पाएगा.

ये भी पढ़ें:लापरवाही: खुलेआम फेंका जा रहा अस्पतालों से निकलने वाला मेडिकल वेस्ट, संक्रामक रोगों को दे रहा निमंत्रण

मुंगेर में कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर:सदर अस्पताल मुंगेर में होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र की मदद से कैंसर स्क्रीनिंग यूनिट खुलने वाली है. जिसके लिए सदर अस्पताल के जीओपीडी में स्थान निर्धारित किया जा रहा है. वहीं पहले से चल रहे जांच केंद्र को ही कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर के रूप में विकसित किया गया है. वहीं स्क्रीनिंग सेंटर के लिए होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र की टीम जांच पड़ताल में पहुंची है.

सैंपल कलेक्शन के बाद जांच किया जाएगा:सदर अस्पताल के गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ के रंजन ने बताया कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र की टीम मुंगेर आ चुकी है. यहां सदर अस्पताल के जीओपीडी में स्क्रीनिंग सेंटर बनाया गया है. स्क्रीनिंग सेंटर के आ जाने के बाद जहां मरीजों का सैंपल कलेक्शन किया जाएगा वहीं उपकरणों को भी इंस्टॉल किया जाएगा. उन्होंने बताया कि टीम ना केवल मुंगेर बल्कि आसपास के अन्य प्रखंडों के भी सीएचसी और पीएचसी में भी जाकर कैंसर के मरीजों का स्क्रीनिंग करेगी. इससे कैंसर के मरीजों का अर्ली डिटेक्शन और अर्ली ट्रीटमेंट संभव हो पाएगा. उन्होंने बताया कि स्क्रीनिंग के दौरान यदि कोई मरीज कैंसर से पीड़ित पाया जाता है तब हमलोग उसी समय पहले स्टेज में ही होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र,पीएमसीएच या फिर आईजीआईएमएस रेफर किया जाएगा. ताकि उन मरीजों को सही समय पर हायर सेंटर का इलाज मिल सके.

मरीजों के लिए बेहतर सुविधा:इधर, मुंगेर सदर अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय ने बताया कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र की टीम अब मुंगेर में कैंसर मरीजों की स्क्रीनिंग करेगी. जिसके लिए अभी सदर अस्पताल के जीओपीडी में स्क्रीनिंग सेंटर खोला गया है. उन्होंने बताया कि कैंसर का पहले स्टेज में डिटेक्शन के बाद उसका समुचित इलाज संभव हो पाएगा. डॉक्टर ने बताया कि कई बार ऐसा होता है कि मरीजों को इसकी जानकारी अंतिम स्टेज में मिलती है. जिससे उनका सही इलाज नहीं हो पाता है. अब मुंगेर में स्क्रीनिंग की सुविधा आरंभ होने से मरीजों को इसका काफी लाभ मिलेगा.

"होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र की टीम मुंगेर में कैंसर मरीजों की स्क्रीनिंग करेगी. सदर अस्पताल के जीओपीडी में स्क्रीनिंग सेंटर खोला गया है. कैंसर के पहले स्टेज में डिटेक्शन के बाद उसका समुचित इलाज संभव हो पाएगा. कई बार ऐसा होता है कि मरीजों को इसकी जानकारी अंतिम स्टेज में मिलती है. जिससे उनका सही इलाज नहीं हो पाता है. अब मुंगेर में स्क्रीनिंग की सुविधा आरंभ होने से मरीजों को इसका काफी लाभ मिलेगा". - डॉ पीएम सहाय, सिविल सर्जन, मुंगेर सदर अस्पताल

ये भी पढ़ें :बच्चों को दी जानेवाली दवाइयां अस्पताल में रखे-रखे हो गई एक्सपायर, कौन है जिम्मेदार?

ABOUT THE AUTHOR

...view details