बिहार

bihar

मधेपुरा में सम्मान समारोह, मंत्री श्रवण कुमार ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

By

Published : Feb 15, 2021, 8:11 AM IST

बसनवारा गांव में लव-कुश समाज ने सम्मान समारोह का आयोजन किया. कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण विकास विभाग मंत्री श्रवण कुमार ने सरकार के कार्यों को बताया और साथ ही शिक्षा के स्तर में वृद्धि करने का निर्देश जारी किया.

सम्मान समारोह का आयोजन
सम्मान समारोह का आयोजन

मधेपुरा: आलमनगर प्रखंड के बसनवारा गांव में लव-कुश समाज के माध्यम से सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इस मौके पर ग्रामीण विकास विभाग मंत्री श्रवण कुमार ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिले में लव-कुश का संगठन काफी मजबूत है. वहीं उन्होंने कहा कि समाज शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ा है. पढ़ा-लिखा समाज ही कुछ कर सकता है. इसलिए अपने अपने बच्चों को जरूर शिक्षा दें.

ये भी पढ़ें:कटिहार में अपराधियों ने दिन-दहाड़े NH-31 पर ठेकेदार को गोलियों से भूना, मौत

शिक्षा के स्तर में बड़ा बदलाव
मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि 15 साल के शासन में गरीबों में बदलाव हुआ है. उन्होंने कहा कि राजद के शासनकाल में 6 सरकारी मेडिकल कॉलेज थे. लेकिन आज 9 मेडिकल कॉलेज हो गए हैं. आईटीआई 29 था जो आज के समय में 148 आईटीआई कॉलेज खुल चुका है. साथ ही और खोले जाने का काम चालू है. पहले सिर्फ चार इंजीनियरिंग कॉलेज था. 15 साल में 38 इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जा चुके हैं. छात्र-छात्राओं को साइकिल का भी लाभ दिया गया है. सरकार शिक्षित समाज की ओर ध्यान दे रही है इसमें कोई दो राय नहीं है. मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि ज्ञान से जब रोशनी होगी तभी समाज आगे बढ़ेगा. इससे पहले 9वीं कक्षा में एक लाख लड़की पढ़ती थी लेकिन आज के समय में 10 लाख लड़कियां पढ़ रही हैं.

कार्यक्रम में उपस्थित हुए लोग.

छात्राओं को राशि देने की घोषणा
सरकार के माध्यम से छात्राओं के लिए इंटर पास करने पर 25,000 स्नातक पास करने 50,000 रुपये देने की घोषणा की गई है. चुनाव के समय विरोधियों के माध्यम से दस लाख नौकरी देने की बात की गई थी, लेकिन सिर्फ 95,000 ही नौकरी लोगों को मिल पाई थी. इस वर्ष 19 लाख लोगों को रोजगार दिए जाने की बात कही गई है. इसकी योजना भी बनाई जा चुकी है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार काम में विश्वास रखती है, जो वादा सरकार करती है.

सम्मान समारोह का आयोजन.

इसे भी पढ़ें:RSS संघ प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे औराई, खेती की परंपरागत तरीके को देख हुए अभिभूत

जल जीवन हरियाली की शुरुआत
मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि जल जीवन हरियाली की भी शुरुआत की गई. इस दौरान पूर्व मंत्री सह स्थानीय विधायक नरेंद्र नारायण यादव ने अपने अध्यक्षीय भाषण में देते हुए कहा कि लोकतंत्र में जनता मालिक होती है. 15 साल के शासन में मुख्यमंत्री ने न्याय के साथ विकास का काम किया है. शिक्षा, सड़क, बिजली और समाज कल्याण सहित सभी क्षेत्रों में बिहार को बढ़ाने का काम की है. उनका एक ही सपना है बिहार को भारत में उन्नत राज्य बनाना. 15 अरब की राशि से फुलौत पर पुल का निर्माण शुरू हो चुका है. एनएच-107 और एनएच-106 का कार्य तेजी से चल रहा है. प्रत्येक पंचायत में हाईस्कूल बनाने का काम किया जा रहा है. साथ ही साथ घर-घर बिजली पहुंचाने का काम जारी है.

सम्मान समारोह का आयोजन.

भवन निर्माण की मांग
2005 में बिहार का बजट 23 हजार करोड़ था लेकिन 2021 में दो लाख 11हजार करोड़ का बजट बढ़ाने का काम किया गया है. शराबबंदी, दहेज उन्मूलन, प्रत्येक वार्ड में शुद्ध पेयजल पहुंचाने का कार्य सरकार ने किया है. मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि ग्रामीण कार्य विकास मंत्री से आलमनगर प्रखंड और अंचल कार्यालय भवन का नए रूप से निर्माण की मांग की गई है.

कई नेता रहे मौजूद
भाजपा विधायक मंटू सिंह पटेल ने कहा कि लव कुश समाज का गौरवशाली इतिहास रहा है. अच्छे समाज के लिए शिक्षित होना जरूरी है. इसलिए शिक्षित समाज ही देश को बदल सकता है. इसके लिए सभी लोग शिक्षा पर ध्यान दें. वहीं विधायक प्रो ललित मंडल और विधायक पन्नालाल पटेल ने भी लव कुश समाज को शिक्षा पर बल देने के लिए प्रेरित किया. इस दौरान जदयू जिलाध्यक्ष गुड्डी देवी सहित कई नेता मौजूद रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details