बिहार

bihar

खगड़िया: 2019 में ही पुल निर्माण का काम होना था पूरा, अब तक पड़ा है अधूरा

By

Published : Jan 2, 2021, 2:40 PM IST

Updated : Jan 2, 2021, 4:50 PM IST

जिले में अगुवानी और सुल्तानगंज पुल का निर्माण कार्य लंबे समय से चलता आ रहा है. इस पुल के निर्माण को लेकर वर्ष 2015 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पुल की आधारशिला रखी थी. लेकिन अब तक इस पुल का निर्माण नहीं हो सका.

पांच सालों में नहीं बन सका पुल
पांच सालों में नहीं बन सका पुल

खगड़िया:आजादी के बाद से लगातार गंगा नदी पर अगुवानी और सुल्तानगंज के बीच पुल निर्माण की मांग होती आई है. इसे पूरा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2015 में इस पुल की आधारशिला रखी थी. लेकिन लंबा समय बीत जाने के बावजूद भी इस पुल का निर्माण पूरा नहीं हो सका है.

2015 में रखी गई थी आधारशिला
जिले के परबत्ता प्रखंड अंतर्गत अगुवानी गंगा घाट से भागलपुर के सुल्तानगंज गंगा घाट के बीच गंगा नदी पर करोड़ों रुपये की लागत पुल का निर्माण किया जा रहा है. इस निर्माणाधीन फोरलेन पुल निर्माण का काम लंबे समय से चल रहा है. वर्ष 2015 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पुल की आधारशिला रखी थी. उसी समय यह घोषणा की गई थी यह पुल वर्ष 2019 में पूरा कर लिया जाएगा. लेकिन अब वर्ष 2020 भी बीत चुका है लेकिन पुल निर्माण का कार्य अभी भी वर्तमान में जिस स्थिति में दिख रहा है, ऐसा नहीं लगता कि वर्ष 2021 में भी यह पुल चालू भी हो पाएगा.

देखें रिपोर्ट.

पुल की वर्तमान स्थिति का लिया गया जायजा
इस बात को लेकर ईटीवी भारत ने खगड़िया के जिलाधिकारी से बात की तो जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने बताया कि पुल निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर अंतिम चरण में है. अप्रोचिंग सड़क में भूमि अधिग्रहण का कुछ पेंच फंसा हुआ था जो कि अब खत्म हो चुका है. इसके साथ ही 75 प्रतिशत से ज्यादा ये मामला सुलझ चुका है. जिलाधिकारी ने बताया की भागलपुर की ओर से अप्रोचिंग रोड का थोड़ा काम बचा हुआ है जो पूरा कर लिया जाएगा. प्रशासन के स्तर से लगातार पुल निर्माण की समीक्षा की जा रही है. इस नए वर्ष में उम्मीद है कि इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा.

अधूरा पड़ा निर्माण कार्य.

यह पुल जिले के लिए काफी अहम है. पुल के निर्माण से न सिर्फ भागलपुर और खगड़िया की दूरी कम हो जाएगी बल्कि बिहार और झारखंड की दूरी भी काफी कम हो जाएगी. खास तौर पर सुल्तानगंज घाट से गंगा का जल लेकर देवघर जाने वाले के लिए काफी सुविधाजनक होगा. इसके साथ ही उन्हें 100 किलोमीटर घूमकर सुल्तानगंज जाने से निजात मिल पाएगा. पुल के निर्माण से खगड़िया में विकास के क्षेत्र में भी काफी काम होंगे.-आलोक रंजन घोष, जिलाधिकारी

2021 में जिलावासियों को मिल सकती है सौगात
जिला प्रशासन अगर अपने वादे के मुताबिक वर्ष 2021 में इस पुल का उद्घाटन करवा पाने में सफल होता है तो नए साल के लिए खगड़िया वासियों को इससे बड़ा सौगात कुछ नहीं हो सकता है.

अधूरा पड़ा निर्माण कार्य.
Last Updated :Jan 2, 2021, 4:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details