बिहार

bihar

गुवाहाटी-नई दिल्ली रेलखंड पर चलेगी किसान ट्रेन, सीमांचल के किसानों को होगा फायदा

By

Published : Feb 10, 2021, 4:01 PM IST

Updated : Feb 10, 2021, 4:19 PM IST

सीमांचल के लोगों को भारतीय रेल की ओर से सौगात मिलने वाली है. अब किसान रेल के जरिए यहां के किसान बाहर के बाजारों में दूध, मछली और मखाना भेज सकेंगे.

extra coach of milk and fish will be add in farmer rail in katihar
extra coach of milk and fish will be add in farmer rail in katihar

कटिहार: भारतीय रेल की ओर से सीमांचल के लोगों को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलने वाली है. यहां के किसानों की सुविधा के लिए सीमांचल से चलने वाली किसान रेल में अब फल, फूल और सब्जियों के अलावा अब दूध और मछलियों का भी कोच जुड़ने वाला है. इससे व्यापार में बढ़ोतरी होगी. वहीं, रेलवे के इस घोषणा से स्थानीय किसानों में खुशी का माहौल है.

कटिहार रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक रविन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि रेल मंत्रालय की ओर से गुवाहाटी-नई दिल्ली रेलखंड पर आने वाले दिनों में 3-4 किसान रेल चलाने की योजना है. इसमें अलग-अलग रेल डिवीजनों से अलग-अलग चीजों की लोडिंग की जाएगी. कटिहार रेल डिवीजन से दूध, मछली और मखाना जैसे चीजों को ढोने के लिए डिब्बे लगाए जाएंगे.

पेश है रिपोर्ट

किसानों में खुशी का माहौल
रेलवे की इस घोषणा से स्थानीय किसानों में खुशी का माहौल है. स्थानीय किसान नेता अखिलेश यादव ने बताया कि यह बड़ी सौगात है और इससे किसान को उचित दाम मिल सकेगा. किसान आर्थिक रूप से मजबूत हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें- बिहार में 'इंफ्रास्ट्रक्चर' है, अब उसे 'टेकऑफ' कराने की जरूरत : शाहनवाज

किसानों के अच्छे दिन आने की उम्मीद
बता दें कि कटिहार के अलावा सीमांचल के अन्य जिलों पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और मधेपुरा कृषि आधारित जिले हैं. जहां लोगों के आजीविका का मुख्य आधार खेती ही है. यहां बड़े पैमाने पर जुट, केला और मक्के की खेती के साथ-साथ गौ पालन और मछली पालन होता है. रेलवे की इस घोषणा से सीमांचल के किसानों के अच्छे दिन आने के उम्मीद है.

Last Updated :Feb 10, 2021, 4:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details