बिहार

bihar

Kaimur Nesw: बारिश के पानी में भींग रहा था बच्चा.. आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत

By

Published : Jun 30, 2023, 4:56 PM IST

कैमूर में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है. दोनों घटना अलग-अलग गांव की है. बच्चा बारिश में भींग रहा था तभी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया.

child died due to lightning in Kaimur
child died due to lightning in Kaimur

कैमूर:बिहार के कैमूर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक युवक और एक बच्चे की मौत हो गयी है. सूचना पर पहुंची मोहनिया थाने की पुलिस ने पंचनामा करते हुए पोस्टमार्टम के लिए शव को भभुआ सदर अस्पताल भेज दिया है. घटना मोहनिया थाना क्षेत्र के दो अलग अलग गांव की है.

पढ़ें-Bihar Weather: बिहार में ठनका गिरने से 13 की मौत, इन जिलों के लिए आज भारी बारिश का अलर्ट

आकाशीय बिजली ने ली दो की जान: मृतक मोहनिया थाना क्षेत्र के चौराशिया गांव निवासी संजय राम का 18 वर्षीय पुत्र सन्नी कुमार बताया जाता है. वहीं दूसरा उत्तर प्रदेश के हरदोई गांव निवासी यूनूफ खान का 9 वर्षीय पुत्र न्याज खान बताया जाता है.

भैंस चराने के दौरान हादसा: जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि चौरशिया गांव निवासी सन्नी कुमार गांव के बधार में भैंस चरा रहा था. तभी मुसलाधार बारिश शुरू हो गयी. आकाशीय बिजली की चपेट में आने से उसकी मौत हो गयी.

"बारिश हो रही थी. बच्चा बारिश में नहाने लगा. अचानक से बिजली चमकी औऱ उसी के ऊपर गिरी. तुरंत अस्पताल लेकर गए लेकिन चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया."- यूसुफ खान, मृतक न्याज खान के पिता

"आकाशीय बिजली मार दिया. बारिश हो रही थी इसलिए भैंस को घर लाने गया था."- विशंभर राम, मृतक सन्नी कुमार के परिजन

बच्चा बारिश में नहा रहा था: वहीं दूसरा यूपी के हरदोई गांव निवासी न्याज खान जो मोहनिया के कौड़ीराम गांव में परिवार के साथ रहता था और कपड़ा फेरी बेचने का काम करता है. आज बारिश में नहा रहा था, तभी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया. घटना स्थल पर ही बच्चे की मौत हो गया.

परिवार में मचा कोहराम: घटना के बाद दोनों को उनके परिजनों द्वारा मोहनिया अनुमंडल अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया, जहां दोनों को चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया. सूचना पर पहुंची मोहनिया पुलिस ने शवों का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है.

इन बातों का रखें ख्याल: जब भी बारिश हो तो खुले स्थान पर ना जाएं. पक्के मकान की शरण लेना चाहिए और बारिश में भींगने से बचना चाहिए. पेड़ और पानी भरे स्थानों से दूरी बनाकर रखें. बहुत जरूरी ना हो तो घर पर ही रहें. खेतों में पटवन का काम मौसम सामान्य होने तक रोक दें. मौसम विभाग की चेतावनी का पालन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details