बिहार

bihar

कैमूर: 'नल जल योजना' में जमकर लूटपाट, 3 वर्षों से शो पीस बनी टंकी

By

Published : Apr 3, 2021, 3:20 PM IST

ग्राम पंचायत मंझुई के वार्ड संख्या-3 और 4 में ग्रामीणों को नल जल योजना से वंचित होना पड़ रहा है. बता दें कि इस योजना के तहत पानी टंकी लगाने की बात कही गई थी, जो कि अब तक अधर में लटकी हुई है.

ग्रामीण परेशान
ग्रामीण परेशान

कैमूर: चैनपुर प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत ज्यादातर पंचायतों में सरकार की महत्वकांक्षी 'हर घर नल जल' योजना फेल साबित होती नजर आ रही है. इस योजना के अंतर्गत लगाई गई टंकी अनियमितता और भ्रष्टाचार की शिकार हो चुकी है. कागजों पर तो 90% से ऊपर योजनाएं संचालित हैं लेकिन धरातल पर इसकी हकीकत कुछ और ही बयां करती है.

ग्राम पंचायत मंझुई के वार्ड संख्या-3 और 4 में बीते 3 वर्षों से लगाई गई पानी की टंकी शोभा की वस्तु बनकर रह गई है. स्थानीय ग्रामीणों को अब तक 'नल जल योजना' का लाभ तक नहीं मिल पाया है.

इसे भी पढ़ें:पटना में दम तोड़ रही 'हर घर नल जल' योजना, पानी की किल्लतों से परेशान ग्रामीण

600 घर पानी की समस्या से परेशान
इस मामले से संबंधित जानकारी देते हुए ग्राम पंचायत मंझुई के वार्ड संख्या- 3 और 4 के लोगों ने बताया कि संघारवीर टोला और पर्वतपुर टोला में 'हर घर नल जल' की योजना का लाभ नहीं मिल पाया है. इस इलाके में लगभग 600 घर हैं. जहां सरकार की महत्वकांक्षी योजना 'हर घर नल जल' के लिए का कार्य संबंधित मुखिया और वार्ड सदस्य के माध्यम से करवाया गया था. कार्य करवाए हुए लगभग 3 वर्ष बीत चुके हैं. जिसके तहत कुछ जगहों पर मुख्य पाइप बिछाकर छोड़ दिया गया है.

ये भी पढ़ें:लखीसराय में दम तोड़ रही 'हर घर नल जल' योजना, जिला प्रशासन से न्याय की गुहार

किसी भी घर में नहीं दिया गया कनेक्शन
बता दें कि बिछाए गए पाइप का कनेक्शन किसी घर में नहीं दिया गया है. वार्ड संख्या-4 में एक स्थान पर बोरिंग करवाकर लगभग 4 वर्षों से छोड़ा जा चुका है. ग्रामीणों का कहना है कि जिला पदाधिकारी कैमूर, अनुमंडल पदाधिकारी भभुआ, जिला पंचायती राज पदाधिकारी कैमूर और चैनपुर बीडीओ के पास आवेदन देकर मामले में जांच के लिए गुहार लगाई गई है. वहीं इस मामले से संबंधित जानकारी लेने के लिए जब पर्वतपुर वार्ड संख्या-3 के वार्ड सदस्य सरिता देवी से जानकारी लेने की कोशिश की गई तो फोन उनके पति ने उठाया. उन्होंने बताया कि उक्त पूरा कार्य मुखिया के माध्यम से करवाया गया है. वार्ड सदस्य को सिर्फ मोहरा बनाकर रखा गया है. साथ ही लगातार मुखिया के माध्यम से आश्वासन दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details