बिहार

bihar

Bihar Teacher Training : जहानाबाद में नवनियुक्त शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम, 5 दिनों तक दी जाएगी ट्रेनिंग

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 13, 2023, 7:15 PM IST

Teacher Training Program In Jehanabad: जहानाबाद में सोमवार को नव नियुक्त शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. यह कार्यक्रम 5 दिनों तक चलेगा. जहां बच्चों के पठन-पाठन के बारे में जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही बच्चों को सही ढंग से पढ़ाने और परीक्षा को लेकर तैयार करने के बारे में जानकारी दी जाएगी.

Teacher Training Program In Jehanabad
जहानाबाद में नवनियुक्त शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

जहानाबाद: बिहार के नव नियुक्त शिक्षक को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है. अलग-अलग जिले में कार्यक्रम आयोजित कर यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है. ऐसे में सोमवार को जहानाबाद में भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. जहां नव नियुक्त शिक्षकों को बच्चों को सही ढंग से पढ़ाने और परीक्षा को लेकर तैयार करने के बारे में जानकारी दी गई.

प्रशिक्षण के बाद किया जाएगा पदस्थापित: इस संबंध में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नरेंद्र कुमार ने बताया कि सरकार के निर्देश के आलोक में 5 दिनों तक नवनियुक्त शिक्षक को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें बच्चों के पठन-पाठन के बारे में जानकारी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के बाद ही सभी शिक्षकों को विद्यालय में पदस्थापित किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि शिक्षक देश का भविष्य है. उनके द्वारा पढ़ाए गए बच्चे ही बड़े-बड़े अफसर बनेंगे और देश का नाम रोशन करेंगे.

12 से 21 तक बंद है सभी स्कूल: वहीं, उन्होंने शिक्षकों को लगन के साथ अपने कर्तव्यों करने और ग्रामीण क्षेत्रों में सुचारू रूप से पढ़ाने का निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि 12 तारीख से लेकर 21 तक सभी विद्यालय में दीपावली एवं छठ पूजा को लेकर छुट्टी घोषित की गई है. लेकिन स्कूल बंद रहने के बाद भी सभी शिक्षक को प्रशिक्षण के लिए बुलाया जा रहा है. प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों में कई पूर्व से भी नियोजित शिक्षक हैं, जिन्होंने बीएससी परीक्षा पास की है.

"दिवाली और छठ पूजा को लेकर स्कूल बंद किए गए है. इस बीच हम शिक्षकों को बुलाकर उन्हें प्रशिक्षण दे रहे है. जहां उन्हें बच्चों को पढ़ाने और ग्रामीण इलाकों में ज्यादा से ज्यादा बच्चों को जोड़ कर रखने की प्रकिया बता रहे है." - नरेंद्र कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, जहानाबाद

नियोजित शिक्षक पढ़े लिखे एवं अनुभवी होते हैं : वहीं, नव नियुक्त शिक्षकों का कहना है कि जब से हम लोगों की बहाली हुई थी, तब से आम लोगों की मानसिकता थी कि नियोजित शिक्षक पढ़े-लिखे नहीं होते है. इसलिए बच्चों को सही ढंग से नहीं पढ़ा सकते. परीक्षा पास कर हम लोगों ने साबित कर दिया है कि नियोजित शिक्षक बीएससी की परीक्षा पास करने की क्षमता रखते हैं. सरकार द्वारा नियोजित शिक्षक को जो बहाल किया गया है वह पढ़े लिखे एवं अनुभवी शिक्षक हैं.

इसे भी पढ़े- KK Pathak : खगड़िया में केके पाठक ने प्रिसिंपिल से पूछा- 'शिक्षक समय से स्कूल आते हैं', जवाब सुनकर हंस दिए ACS

ABOUT THE AUTHOR

...view details