बिहार

bihar

जहानाबाद में छात्रों का प्रदर्शन, रजिस्ट्रेशन में अवैध वसूली का आरोप, 515 बदले लिए जा रहे 600 रुपए

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 28, 2023, 5:33 PM IST

बिहार के जहानाबाद में छात्रों का प्रदर्शन देखने को मिला. छात्रों ने रजिस्ट्रेशन में अवैध वसूली करने का आरोप लगाया है. शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही. पढ़ें पूरी खबर.

जहानाबाद में छात्रों का प्रदर्शन
जहानाबाद में छात्रों का प्रदर्शन

जहानाबादः बिहार के जहानाबाद स्कूल में रजिस्ट्रेशन में अवैध वसूली का मामला सामने आया है. मामला जिले के राजकृत उच्च विद्यालय घोसी का है. इस कारण छात्र-छात्राओं ने जमकर हंगामा किया. छात्र-छात्राओं का आरोप है कि सरकार द्वारा 515 रुपया रजिस्ट्रेशन फीस निधारित है, लेकिन इस विद्यालय के क्लर्क कौशलेंद्र कुमार द्वारा 600 रुपया वसूला जा रहा है.

क्लर्क ने ज्यादा रुपए लेने की बात स्वीकारीः जब इस मामले में कौशलेंद्र कुमार से बात की गई तो उन्होंने इस आरोप को स्वीकार किया. कहा कि रजिस्ट्रेशन के बाद अन्य मद में खर्च होता है. इसी को देखते हुए 85 रुपए ज्यादा लिए जा रहे हैं. हालांकि जब रसीद के बारे में पूछा गया तो 515 रुपए का रसीद देने की बात कही. इसी को लेकर छात्र-छात्राएं विरोध कर रहे हैं. इस मामले में प्रभारी प्रधानाध्यपक ने कार्रवाई की बात कही है.

"इसके लिए एक नोटिस विद्यालय में चिपका दिया गया है. शिक्षा विभाग द्वारा 515 रुपया जो रजिस्ट्रेशन फी निर्धारित की गई है, वही फीस लिया जाएगा. उसके बाद भी अगर क्लर्क द्वारा अधिक पैसा लिया जा रहा है तो मैं इसकी जांच कराकर कार्रवाई करेंगे."-नंदकिशोर शर्मा, प्रभारी प्रधानाध्यापक

नियमों की धज्जियांःजिस तरह से क्लर्क द्वारा मनमानी तरीके से पैसा वसूला जा रहा है, इसे प्रतीत हो रहा है कि सरकार के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है. एक तरफ केके पाठक शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने की बात कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ शिक्षा विभाग के कर्मी वसूली कर रहे हैं. छात्रों का कहना है कि नामांकन के समय में भी हम लोगों से अधिक पैसा लिया गया था.

शिक्षक पर नशा करने का आरोपः छात्र-छात्राओं ने विद्यालय प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन लोगों का कहना है कि जब फॉर्म भरा जाता है, अधिक पैसे वसूले जाते हैं. विद्यालय में 75% उपस्थिति जरूरी है, लेकिन जब हम लोग विद्यालय आते हैं तो पढ़ाई नहीं होती है. घर लौटा दिया जाता है. छात्रों ने शिक्षक पर स्कूल परिसर में नशा करने का भी आरोप लगाया है.

'गांव में रहकर बच्चों को पढ़ाना है, नहीं तो वापस जा सकते हैं', नवनियुक्त शिक्षकों को केके पाठक की दो टूक

Children’s Day 2023: गया के ये दो स्कूल हैं खास, Bank से लेकर Hospital तक संभालते हैं बच्चे

बिहार में BPSC टीचर की झोपड़ी में ज्वाइनिंग, सोचिए जहां स्कूल या बच्चे नहीं तो पढ़ाएंगे किसे?

ABOUT THE AUTHOR

...view details