'सिर्फ विद्यालय पहुंच जाने से अटेंडेंस पूरी नहीं होगी, अब करना होगा यह काम', केके पाठक का नया फरमान

author img

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 25, 2023, 8:12 PM IST

अपर मुख्य सचिव केके पाठक

ACS KK Pathak : बिहार के सरकारी स्कूल के शिक्षकों का अब सिर्फ स्कूल आने से काम नहीं चलेगा. शिक्षा विभाग के एसीएस केके पाठक ने कड़ा फरमान जारी किया है. उन्होंने कहा है कि सिर्फ स्कूल आ जाने भर से अटेंडेंस नहीं बनेगा. स्कूल में इतना काम करना होगा. पढ़ें पूरी खबर..

रोहतास में केके पाठक का स्कूल निरीक्षण

रोहतास : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक इन दिनों एक्शन मोड में हैं. वह रोहतास में विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण कर रहें हैं. ऐसे में विद्यालय से गायब रहने वाले शिक्षकों में खौफ देखा जा रहा है. इसी कड़ी में शुक्रवार को सासाराम के शिवसागर के प्राथमिक विद्यालय में केके पाठक निरीक्षण के लिए पहुंचे थे. यहां जांच के क्रम में विद्यालय के प्रधानाध्यापक को उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि विद्यालय के सभी शिक्षक सिर्फ उपस्थित हो जाए, इससे उनकी उपस्थिति नहीं समझी जाएगी.

"शिक्षकों को प्रत्येक दिन अलग-अलग छह कक्षा लेनी होगी. तभी सभी शिक्षकों को तनख्वाह मिलेगी. सिर्फ स्कूल आकर शरीर गिरा देने भर से उपस्थिति नहीं बनेगी. सभी को छह-छह क्लास पढ़ाना होगा."- केके पाठक, एसीएस, शिक्षा विभाग

हेडमास्टर को निर्देश देते केके पाठक
हेडमास्टर को निर्देश देते केके पाठक

हेडमास्टर की भाषा सुन दंग रह गए केके पाठक : केके पाठक जब विद्यालय की स्थिति के बारे में प्रधानाध्यापक से बातचीत कर रहे थे, इस दौरान हेडमास्टर साहब की भाषा सुनकर वह दंग रह गए. केके पाठक ने शिक्षक से बातचीत के दौरान उनके शब्दावली पर सवाल खड़े किए तथा कहने लगे कि आप लोगों की भाषा जब हमें समझ में नहीं आ रही है तो बच्चों का क्या होगा. विद्यालय की जर्जर स्थिति के बारे में बातचीत करते हुए प्रधानाध्यापक ने बताया कि विद्यालय में कई कक्षाएं 'समाप्त' हो गई है. एक कक्षा 'फट' गया है. कुछ कक्षा 'कामयाब' नहीं है.

सभी शिक्षकों को 6 कक्षा लेना अनिवार्य : प्रधानाध्यापक के मुंह से ऐसे शब्द सुनकर केके पाठक हैरान रह गए. इसके बाद केके पाठक ने ठीक तरीके से शब्दों का चयन करने की हिदायत दी. साथ ही वर्तमान में मौजूद कमरों का ही उपयोग करने की निर्देश हेडमास्टर को दिया. दोबार एसीएस ने कहा कि सिर्फ स्कूल आ जाने भर से शिक्षकों की हाजिरी नहीं मानी जाएगी. उन्हें प्रत्येक कार्यादिवस के दिन 6 कक्षा लेनी होगी.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.