बिहार

bihar

जहानाबाद: मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन कर लोगों को मतदान के प्रति किया गया जागरूक

By

Published : Oct 17, 2020, 2:28 PM IST

जिले में विधानसभा चुनाव 2020 के प्रति लोगों को जागरूक करने को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. मतदाता जागरूकता में मेंहदी और कित-कित प्रतियोगिता के माध्यम से महिलाओं को मतदान के महत्व को बताया गया.

mehndi competition organizing to aware people regarding right to vote
मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन

जहानाबाद: जिले में विधानसभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता का आयोजन जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी नवीन कुमार के अध्यक्षता में की गई. इस दौरान स्वामी सहजानंद सरस्वती संग्रहालय में आंगनबाड़ी सेविका/ सहायिका, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता समेत लोग कई लोग उपस्थित रहीं.

मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन
मतदाता जागरूकता में मेंहदी और कित-कित प्रतियोगिता के माध्यम से महिलाओं को मतदान के महत्व को बताया गया. इसके साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का उपाय के बारे में विस्तृत से चर्चा की गई. महिलाओं ने कित-कित खेल में काफी उत्साह और उमंग के साथ भाग लिया. इसके साथ ही खेल-खेल में मतदान केन्द्र पर दी जाने वाली सुविधाओं के साथ मतदान करने की जानकारी प्राप्त की गई.

कित-कित प्रतियोगिता में महिलाओं को पहले मतदाता पहचान पत्र अथवा अन्य दस्तावेज को दिखाने का बारे में बताया गया. इसके बाद सामाजिक दूरी का अनुपालन करने के लिए लोगो को जानकारी दी गई. इसके साथ ही तापमान की जांच कराकर, ग्लव्स पहनकर मतदान करने के उपरांत ग्लव्स को डस्टबीन (कुड़ेदान) में सुरक्षित डालने के विषय में बताया गया.

महिलाओं को किया प्रेरित
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने महिलाओं को मतदान के प्रति उत्सुकता को देखकर काफी प्रसन्नता व्यक्त किया. इसके साथ ही उन्हें प्रेरित करते हुए कहा कि सभी लोग इसी प्रकार अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक करेंगे. उन्होंने महिलाओं को प्रेरित करने के लिए उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले महिलाओं को सम्मानित किया.

मतदान में शामिल होने की अपील
उप विकास आयुक्त-सह-वरीय प्रभारी पदाधिकारी, स्वीप कोषांग मुकुल कुमार गुप्ता ने बताया कि घर-घर जाकर सभी महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे. उन्होंने बताया कि मतदान सभी का अधिकार है, जिसके लिए सभी को बढ़-चढ़कर काम करना होगा. हर मतदाता को लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details