बिहार

bihar

जहानाबाद: CM ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल-जीवन-हरियाली का किया शुभारंभ

By

Published : Jan 6, 2021, 11:44 AM IST

जिले में मुख्यमंत्री ने जल-जीवन हरियाली की शुभारंभ किया. इस दौरान जिलाधिकारी ने लोगों से अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की अपील की.

जनजीवन हरियाली का शुभारंभ
जनजीवन हरियाली का शुभारंभ

जहानाबाद:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे बिहार में लाईव टेलिकास्ट के माध्यम से 'जल-जीवन-हरियाली' का उद्घाटन किया. जिसका सीधा प्रसारण किया गया. वहीं जिला पदाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में समस्त पदाधिकारियों और स्थानीय जन प्रतिनिधियों के साथ एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.

प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार को किया जाएगा आयोजन
जिला पदाधिकारी ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार जल-जीवन-हरियाली अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार को जल-जीवन-हरियाली दिवस का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के परिचर्चा का मुख्य विषय 'जल-जीवन-हरियाली अभियान' में जन भागिदारी निर्धारित किया गया था. जिसपर माननीय मुख्यमंत्री के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी गई है.

अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की अपील
जिला पदाधिकारी ने जिलावासियों से अपील किया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आए. जिससे पर्यावरण और जल का संरक्षण किया जा सके. इसके साथ ही जिलाधिकारी ने घरों में और आसपास अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की अपील की.

हमें वृक्ष का संरक्षण करना बहुत ही जरूरी है, ताकि हमें स्वच्छ वातावरण मिल सके. साथ ही पानी के बरबादी को रोकना होगा. आप पानी को बचाने के लिए अपने-अपने घरों में पानी के निकासी स्थान पर एक सोख्ता का निर्माण निश्चित रूप से करें. जिससे जल का संरक्षण हो और हमारा आने वाला भविष्य सुरक्षित हो सके.-नवीन कुमार, जिला पदाधिकारी

मार्च 2020 में किया गया था आयोजन
उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता ने बताया कि बिहार में प्रथम जल-जीवन-हरियाली अभियान दिवस का आयोजन माह मार्च 2020 में किया गया था. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इसे प्रभावी नहीं बनाया जा सका है. उन्होंने बताया कि पुनः जल-जीवन-हरियाली के सफल क्रियान्वयन, पर्यावरण और जल संरक्षण के प्रति आमजनों को जागरूक किया जाएगा.

जल-जीवन-हरियाली अभियान के सफल बनाने के लिए जन-जन की भागिदारी आवश्यक है. इसके लिए प्रशासन के साथ-साथ आमजनों को भी आगे आना होगा. इसके साथ ही तथा अपनी भागिदारी सुनिश्चित करनी होगी. जिससे हमारा पर्यावरण का संरक्षण हो सके और हमारे आने वाले भविष्य का जीवन सुरक्षित रहें.-मुकुल कुमार गुप्ता, उप विकास आयुक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details