बिहार

bihar

जमुई में खाद नहीं मिलने से नाराज किसानों का फूटा गुस्सा, सड़क जाम कर घंटों किया हंगामा

By

Published : Sep 19, 2021, 12:41 AM IST

जमुई में किसानों का प्रदर्शन

जमुई में खाद नहीं मिलने से परेशान किसानों ने सड़क जामकर घंटों विरोध प्रदर्शन किया. सूचना पर पहुंची पुलिस प्रशासन ने किसान को आश्वासन देकर आवागमन को चालू करवाया. पढ़ें पूरी खबर..

जमुई:बिहार में यूरिया खाद की उपलब्धता के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं. इसके बावजूद किसानों को आसानी से खाद नहीं मिल पा रहा है. इसी कड़ी में जमुई ( Farmer Protest In Jamui) जिले में शनिवार को बिस्कोमान कृषि सेवा केंद्र में खाद नहीं मिलने से नाराज किसानों का गुस्सा फूट पड़ा. वहीं सिकन्दरा मुख्य चौराहे पर आकर सड़क पर जाम लगाकर घंटों विरोध प्रदर्शन किया.

इसे भी पढ़ें : बेतिया: खाद की कालाबाजारी को लेकर किसानों का प्रदर्शन, डीलर का लाइसेंस रद्द करने की मांग

किसानों ने आरोप लगाया कि कि तेज धूप में खाद के लिए सुबह से लाइन लगाए रहते हैं. लेकिन शाम तक भी खाद नहीं मिल पाता है. सूचना पाकर बीडीओ राजीव रंजन कुमार, पुलिस निरीक्षक अरविंद कुमार थानाध्यक्ष जितेंद्रदेव दीपक ने जाम स्थल पर पहुंचकर किसानों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन आक्रोशित किसान नहीं माने. खाद लेने की जिद में अड़े रहे.

देखें वीडियो

किसानों ने कहा कि जिले में आने वाली यूरिया खाद को दूसरे जिले एवं ब्लैक कर अधिक दर में खाद में बेचा जाता है. जिससे सिकंदरा के किसानों को खाद की किल्लत हो जाती है. यूरिया खाद की कालाबाजारी की जा रही है. जब किसान खाद लेने विस्कोमान कृषि सेवा केंद्र जाते हैं तो वहां खाद न होने की बात कहकर बैरंग लौटा देते हैं. मजबूरन उन्हें मुख्य मार्गो पर जाम लगाना पड़ रहा.

वहीं घटों बाद एसडीओ अभय कुमार तिवारी ने पहुंचकर यूरिया खाद की उपलब्धता को पूर्ण रुप से पूरा करवाने भरोसा दिलाया, तब जाकर किसानों ने जाम को हटाया. जाम के कारण चौराहे से निकली चारों मुख्यमार्गों पर वाहनों की लंबी लाइने लगी रही. दो घंटे बाद आवागमन बहाल हो सका.

हालांकि, जाम टूटने के बाद जिला कृषि पदाधिकारी व कृषि निदेशक स्वयं सिकन्दरा पहुंचकर किसानों की समस्या को सुना. वहीं किसानों के मुताबिक यूरिया की उपलब्धता करने की बात कही गई. सड़क जाम कर रहे किसानों ने सरकार को काफी कोसा. केंद्र और राज्य सरकार हमारे समस्याओं की समाधान नहीं कर पा रही है.

इसे भी पढ़ें:'खाद की कालाबाजारी करने वालों पर रखी जा रही नजर, अधिकारी गांव-गांव जाकर किसानों से पूछेंगे कीमत'

ABOUT THE AUTHOR

...view details