बिहार

bihar

G 20 Dinner: 'भोज में नीतीश कुमार के शामिल होने का सियासी मतलब नहीं निकालना चाहिए', JDU प्रदेश अध्यक्ष का बयान

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 9, 2023, 1:25 PM IST

जी-20 बैठक के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति की ओर से आयोजित भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शामिल होने पर सियासी सुगबुगाहट शुरू हो गई है. चर्चा हो रही है कि क्या सीएम एक बार फिर इस बहाने बीजेपी के नजदीक जाने की कोशिश कर रहे हैं या फिर कांग्रेस और इंडिया गठबंधन पर दबाव बना रहे हैं. हालांकि जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने इसे महज परंपरा का हिस्सा बताया है.

जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा
जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा

जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा

गोपालगंज:जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने गोपालगंज में पत्रकारों से बातचीत करते हुए साफ किया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार केवल परंपरा का पालन करने के लिए जी 20 डीनर में शामिल होने गए हैं. उन्होंने कहा कि इस को किसी भी तरह से राजनीतिक चश्मे से देखने की जरूरत नहीं है. कुशवाहा ने कहा कि 'भाजपा मुक्त भारत' के संकल्प के लिए हमलोग लगातार काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: सीएम नीतीश भोज में शामिल होने के लिए दिल्ली रवाना, डेढ़ साल बाद पीएम मोदी से सामना

"अति पिछड़ा विरोधी जो भाजपा है, वह लोकतंत्र विरोधी और समाज विरोधी भी है. हमारे नेता ने जो भाजपा मुक्त भारत बनाने का संकल्प लिया है, उसके लिए हम लोग लोगों के बीच जाएंगे. जहां तक जी-20 बैठक के दौरान राष्ट्रपति के भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शामिल होने को राजनीतिक नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिए, ये तो परंपरा रही है कि सभी सीएम उसमें शामिल होते हैं"- उमेश कुशवाहा, अध्यक्ष, बिहार जेडीयू

नीतीश कुमार का पीएम मोदी से होगा सामना?: दरअसल, जी-20 समिट को लेकर दिल्ली में जहां दुनिया के कई शक्तिशाली देशों के राष्ट्राध्यक्ष का जुटान हुआ है, वहीं आज भोज पर तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे. नीतीश कुमार भी दिल्ली गए हैं. भोज के दौरान मुमकिन है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनका करीब डेढ़ साल बाद सामना होगा. एनडीए छोड़ने के बाद दोनों की पहली मुलाकात होगी. इसलिए कई तरह की कयासबाजी भी शुरू हो गई है.

कर्पूरी चर्चा के सिलसिले में आए हैं कुशवाहा: आपको बताएं कि पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत जिले के उंचकागांव प्रखंड के समहूर गांव के पास आयोजित होने वाले कर्पूरी चर्चा में शामिल होने के लिए प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा गोपालगंज दौरे पर हैं. पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि 6 माह पहले कर्पूरी चर्चा की शुरुआत हुई और लगातार यह दूसरा चरण है, जो अनवरत चलता रहेगा. इस कार्यक्रम को सभी जिला में पार्टी के कार्यकर्ताओं ने हाथों-हाथ लिया है और सभी जगह सफलता मिल रही है। कार्यक्रम का मुख्य समापन 24 जनवरी 2024 को कर्पूरी जयंती के अवसर उनके जयंती समारोह में समापन होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details