बिहार

bihar

गोपालगंज में टीचर की भूमिका में दिखे DM, बच्चों के साथ खाया मीड डे मील

By

Published : Jul 21, 2022, 5:51 PM IST

गोपालगंज के डीएम इन दिनों चर्चा में है. ताजा वाक्या डीएम के उत्क्रमित चरवाहा मध्य विद्यालय उचकागांव के निरीक्षण का है. इस दौरान डीएम ने बच्चों को पाठ तो पढ़ाया ही साथ ही बच्चों के साथ बैठकर पंगत में मीड डे मील भी खाना. पढ़ें पूरी खबर..

जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी
जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी

गोपालगंजः बिहार के गोपालगंज जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने गुरुवार को उचकागांव प्रखण्ड के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण (Gopalganj DM Inspection In Primary Schools) किया. इस दौरान डीएम गुरुजी की भूमिका में दिखे. इस दौरान उन्होंने जल संरक्षण, पर्यावरण, सौर उर्जा सहित कई अन्य विषयों पर बच्चों को पढ़ाया और उनसे उनके पठन-पाठन के बारे में जानकारी ली. इस दौरान डीएम ने बच्चों के साथ बैठकर मीड डे मील भोजन की गुणवत्ता को परखा. इस दौरान डीएम ने बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए अभिभावकों के साथ बैठक करने का आदेश और वहां की समस्याओं का समाधान करने का भरोसा दिलाया.

पढ़ें-डीएम ने किया पोषण मेला का उद्घाटन, कहा- सुपोषित होना हर नागरिक का अधिकार

उत्क्रमित चरवाहा मध्य विद्यालय उचकागांव पहुंचे डीएमः बता दें कि सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं की स्थिति की जानकारी के लिए डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी पंचायतों के निरीक्षण के लिए निकले थे. इसी क्रम में डीएम ने उचकागांव प्रखण्ड में विद्यालय, मनरेगा, आंगनवाड़ी केंद्र, नल-जल योजना, सामाजिक सुरक्षा, पीएम आवास योजना सहित अन्य योजना की जानकारी लेने के लिए फील्ड विजिट कर रहे थे. इसी क्रम वे उत्क्रमित चरवाहा मध्य विद्यालय उचकागांव प्रखण्ड पहुंचे. इस दौरान डीएम ने शिक्षकों और बच्चों से भी बातचीत की. इस दौरान डीएम ने शिक्षकों की उपस्थिति पंजी, सहित अन्य दस्तावेजों का निरीक्षण किया.

मीड डे मील खाते गोपालगंज के डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी

प्राइवेट विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों का नाम काटेंःस्कूल में बच्चों और शिक्षकों से बातचीत के दौरान डीएम ने बच्चों की समस्याओं के बारे में जानकारी ली. डीएम ने आश्वासन दिया कि समस्याओं का हल निकाल लिया जायेगा. इस दौरान डीएम ने मौके पर मौजूद विभागीय पदाधिकारियों को बच्चों और स्कूल की समस्याओं को हल करने का आदेश दिया. विद्यालय में छात्रों की कम उपस्थिति देख डीएम ने बच्चों से कारण जाना. इस पर बच्चों ने बताया कि कुछ बच्चों की तबीयत खराब है. कुछ बच्चे फसल कटनी, रोपाई इत्यादि में व्यस्त हैं. वहीं उन्होंने प्रधानध्यापक और शिक्षकों से छात्रों के शत प्रतिशत उपस्थिति को लेकर गांवों में जागरुकता लाने की बात कही. उन्होंने प्रधानध्यापक को प्रत्येक महीने अभिभावकों की बैठक बुलाकर शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि जो बच्चे निजी स्कूलों में पढ़ने जाते हैं, उनका सरकारी विद्यालय से नामांकन रद्द कर दिया जाए.

पढ़ें- गोपालगंज में बनेगा बिहार का पहला ऑक्सीजन पार्क, जानिए क्या होगी खासियत

ABOUT THE AUTHOR

...view details