बिहार

bihar

अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के दो दिवसीय अधिवेशन का शुभारंभ, केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह हुए शामिल

By

Published : Apr 12, 2022, 4:54 PM IST

बिहार के गया जिले में अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के दो दिवसीय अधिवेशन का शुभारंभ हुआ. केन्द्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन (RCP Singh inaugurated Two day Convention) किया. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने तीर्थ पुरोहितों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि तीर्थ स्थानों को लेकर लोगों की आस्था बढ़ी है. पढ़ें पूरी खबर..

RCP Singh inaugurated Two day Convention
RCP Singh inaugurated Two day Convention

गया: बिहार के गया शहर के विष्णुपद मंदिर के प्रांगण में आज अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा (Akhil Bhartiya Teerth Purohit Mahasabha) के दो दिवसीय अधिवेशन का शुभारंभ धार्मिक माहौल में किया गया. भारत सरकार के केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह (Union Minister RCP Singh) ने दीप प्रज्ज्वलित कर इसका विधिवत उद्घाटन किया. इससे पहले वे विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह में गए और विधिवत पूजा-अर्चना की.

यह भी पढ़ें -नालंदाः केंद्रीय मंत्री RCP सिंह बनवा रहे हैं भगवान शंकर का मंदिर, बोले- माता-पिता की इच्छा कर रहा हूं पूरी

तीर्थ स्थलों पर बढ़ाई जा रही सुविधा: केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने अधिवेशन के शुभारंभ अवसर पर तीर्थ पुरोहितों को संबोधित किया. उन्होंने अधिवेशन में शामिल होने पर अपना सौभाग्य बताया. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तीर्थ स्थानों पर लोगों की आस्था बढ़ी है. तीर्थ स्थलों पर और अधिक सुविधा बढ़ाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी विषय पर चर्चा बिना वेद और गीता के नहीं हो सकती. सभी सनातन धर्म में आस्था रखने वालों की आस्था तीर्थ स्थानों में होती है. उन्होंने कहा कि तीर्थाटन और पर्यटन दोनों अलग हैं. तीर्थ स्थल आस्था के केंद्र हैं.

'अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने का मौका मिला है. इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न तीर्थों से पुरोहित यहां शामिल हुए हैं. उन्होंने अपनी मांगों को रखा है, जिसे विचार हेतु अपने स्तर से रखने का कार्य करेंगे. इससे पूर्व यह आयोजन बिहार के राजगीर में हुआ था. इस तरह के आयोजन से लोगों को अपनी समस्याओं को सामने रखने का मौका मिलता है. उन्होंने पुरोहितों के मांग को पूरा करने का आश्वासन भी दिया.'- आरसीपी सिंह, केंद्रीय इस्पात मंत्री

यह भी पढ़ें -VIDEO: ताराचंडी महोत्सव में भोजपुरी गायिका कल्पना के गीत सुन खूब झूमे लोग

तीर्थ पुरोहितों के विकास हेतु विस्तृत रूप से चर्चा: अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के सदस्य ऋषि लाल गुर्दा ने कहा कि महासभा के वार्षिक अधिवेशन का शुभारंभ गया में किया गया है. एक वर्ष में दो बार देश के विभिन्न जगहों पर इस तरह का आयोजन किया जाता है. जिसका मुख्य उद्देश्य तीर्थ और तीर्थ पुरोहितों के विकास हेतु विस्तृत रूप से चर्चा होती है. देश के लगभग 80 से 85 तीर्थों से लोग यहां आए हैं, जिनका यहां समागम हो रहा है. इस मौके पर पूर्व विधायक अभय कुशवाहा, जदयू के वरिष्ठ नेता चंदन कुमार सिंह, कुमार गौरव, महेश लाल गुप्त, छोटू बारिक, मणिलाल बारिक सहित शहर के कई गणमान्य लोग मौजूद थे.

यह भी पढ़ें -थावे महोत्सव के समापन कार्यक्रम में उदित नारायण ने अपने सुरों से बांधा समां, मंत्रमुग्ध हुए दर्शक

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details