बिहार

bihar

​​​​​​​गया: फल्गु नदी में नहाने गए 2 युवकों की डूबने से मौत, लोगों ने अवैध बालू खनन को बताया कारण

By

Published : Oct 14, 2019, 9:31 PM IST

अवैध बालू के उठाव से लगभग 20 फीट से अधिक गड्ढे होने की वजह से अधिक पानी जमा हो गया है. जिसके कारण नहाने के दौरान लोगों को जानकारी नहीं मिल पाती और हादसे हो रहे हैं.

गया में दो लोगों की फल्गु नदी में डूबने से मौत हो गई

गया:जिले के फल्गु नदी में नहाने गये दो युवकों की डूबने से मौत हो गई. इसके बाद मृतकों की बॉडी को नदी से एनडीआरएफ की टीम ने निकाला. वहीं, इस घटना से इलाके में सनसनी फैल गई है. घटना के बाद से लोग प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं.

नदी में डूबने से हुई 2 लोगों की मौत
दरअसल, पूरा मामला जिले के मगध मेडिकल थाना क्षेत्र का है. जहां के खिरियामा गांव के पास फल्गु नदी में 2 युवकों की नहाने को दौरान डूबने से मौत हो गई. ये दोनों युवक शहर के विष्णुपद इलाके के निवासी थे. बताया जाता है कि दोपहर में दोनों युवक बोधगया रोड के सुरपुरा के पास मछली बनवाकर खाने के बाद नहाने के लिए फल्गु नदी में चले गये. जिसके बाद वो लोग गहरे पानी में चले गये और डूबने से उनकी मौत हो गई.

एनडीआरएफ की टीम ने निकाला मृतकों की बॉडी

अवैध बालू खनन से हो रही है घटनाएं
घटना के बाद एनडीआरएफ की टीम के लोगों ने मृतकों को काफी मशक्कत के बाद नदी से निकाला. वहीं, इस घटना के बाद इलाके में सनसनी फैल गई है. स्थानीय लोगों ने बताया कि फल्गु नदी में अवैध बालू उठाव के कारण ही बार-बार घटनाएं हो रही हैं.

फल्गु नदी में नहाने गये युवकों की हुई डूबने से मौत

प्रशासन नहीं कर रही कार्रवाई
अवैध बालू के उठाव से लगभग 20 फीट से अधिक गड्ढे होने की वजह से अधिक पानी जमा हो गया है. जिसके कारण नहाने के दौरान लोगों को जानकारी नहीं मिल पाती और हादसे हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी कई ऐसे हादसे हो चुके हैं. लोगों का कहना है कि प्रशासन इसको लेकर कुछ नहीं कर रहा है. आने वाले समय में छठ पर्व मनाया जाना है और इस तरह की हालात में नदी में छठ मनाना खतरे से खाली नहीं है.

Intro:Body:गया जिला के मगध मेडिकल थाना क्षेत्र के खिरियामा गांव के निकट फल्गु नदी में दो युवक नहाने के कर्म में नदी में डुबने से मौत हो गई हैं । यह दोनों युवक गया शहर के विष्णुपद वासी बताया जा रहा है । दोपहर में दोनों ही गया शहर से बोधगया रोड स्थित सुरपुरा के पास मछली बनवाकर खाने के बाद नहाने के लिए फल्गु नदी में चले गये । इस फल्गु नदी में अवैध बालू उठाव के कारण ही बार बार घटनाये घट रही है । अबैध बालू के उठाव से लगभग 20 फीट से अधिक गड्ढे होने की वजह से अधिक पानी की जमा हो गया है । जिसके कारण नहाने के दौरान लोगों को जानकारी नही मिल पाती जिसके कारण हादसा हो रहा है । दोनों व्यक्ति की मौत से लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया हैं । देर शाम तक मृतक का शव एनडीआरएफ़ की टीम के सहयोग से निकाल लिया गया । शव को पहचान करने के लिए पीड़िता परिवार को बुलाया गया हैं । इस घटना के बाद घटनास्थल पर आसपास के लोग काफी संख्या में सव को देखने के लिए बिड जमा हो गया
जबकी जिला प्रशासन को अवैध बालू उठाव की लेकर कई बार लिखा गया है खनन माफियाओं पर करवाई नही होने के कारण से मना मानी होता रहा
लेकिन जिला प्रशासन किसी प्रकार का कोई ठोस कार्रवाई नही किये
जिला के विभिन्न थाना क्षेत्र में कई लोगों की मौत नदी डूबने से हो गई है । जिला के विभिन्न थाना क्षेत्रों में लगातार घटना घट रही जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं । सूरजपुरा गांव के पीड़िता ने बताया कि छठ पूजा समिति की तरफ से फल्गु नदी में अवैध बालू उठाव की जांच की मांग के लिए जिलाधिकारियो से बार लिख कर दिया गया है । और कार्रवाई के लिए भी सूचना बराबर देते रहे । लेकिन उन माफियाओं पर कार्रवाई नहीं हुआ । जबकि लगातार वर्तमान दौर में भी अवैध बालू का उठाव का सिलसिला चल रहा है । लेकिन जिला प्रशासन मौन हो चुकी हैं । कार्रवाई करने से परहेज कर रही है । और जो लोग कार्रवाई करने की मांग करते हैं उसी पर उल्टे केस में फसाया जाता ।Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details