बिहार

bihar

गया: जिला प्रशासन के दावों की खुली पोल, जंक्शन पर यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे

By

Published : Sep 20, 2019, 8:20 AM IST

कुछ दिनों पहले गया जंक्शन को उड़ाने की धमकी मिली थी. हाल में ही यहां से आतंकी भी पकड़ा गया था. बावजूद इसके सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता बंदोबस्त नहीं किया गया है. जबकि जंक्शन आने वाले तीर्थयात्रियों को पितृपक्ष के दौरान बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की बात कहीं गई थी.

यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे

गया:जिले में श्राद्ध का महाकुंभ पितृपक्ष मेला चल रहा है. जिलाधिकारी के अनुसार अबतक यहां तीन लाख से ज्यादा लोग पिंडदान करके जा चुके हैं. पितृपक्ष मेला में आने का सुगम साधन रेल मार्ग है. बावजूद इसके गया जंक्शन पर यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे है. जंक्शन के मुख्य दरवाजे पर लगा मेटल डिटेक्टर भी हटा दिया गया है.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

पितृपक्ष मेला में लाखों लोग देश के कोने-कोने से पिंडदान करने गया जी आ रहे हैं. जिला प्रशासन इनकी सुरक्षा को लेकर बड़ी-बड़ी बातें कर रहा था. लेकिन गया जंक्शन पर सुरक्षा में चूक साफ तौर पर देखी जा रही है. प्लेटफार्म पर आरपीएफ जवान और होमगार्ड जवानों की तैनाती भी कम है. खुले आसमान के नीचे सोए तीर्थयात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे है.

पुलिस जवानों की है कमी
पूरे मामले पर रेल डीआईजी उमाकांत प्रसाद का कहना है कि मेले को लेकर कुल 18 पोस्ट बनाये गये हैं. सभी जगह जवानों को तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां पुलिस बल ट्रेंनिंग के लिए चले गये हैं. इसलिये जवानों की कमी है. कुछ पुलिसकर्मियों को बाहर से बुलाया गया है.

जंक्शन पर पुलिस जवानों की है कमी

जंक्शन उड़ाने की मिली थी धमकी
बता दें कि कुछ दिनों पहले गया जंक्शन को उड़ाने की धमकी मिली थी. हाल में ही यहां से आतंकी भी पकड़ा गया था. बावजूद इसके सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता बंदोबस्त नहीं किया गया है. जबकि जंक्शन आने वाले तीर्थयात्रियों को पितृपक्ष के दौरान बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही गई थी.

Intro:गया में श्राद्ध का महाकुंभ पितृपक्ष मेला चल रहा है, मेला में जिलाधिकारी के अनुसार तीन लाख से ज्यादा तीर्थयात्री पिंडदान करके जा चुके हैं। मेला क्षेत्र में आने के सुगम साधन रेल मार्ग है इस रेल मार्ग के गया जंक्शन पर यात्री का सुरक्षा भगवान भरोसे हैं। मुख्य दरवाजा पर लगा मेटल डिटेक्टर भी हटा दिया गया।


Body:पितृपक्ष मेला में लाखों यात्री देश के कोने कोने से पिंडदान करने में गया जी मे आ रहे हैं। जिला प्रशासन इनके सुरक्षा के दावा को लेकर बडी बडी बाते कह रहे थे, इनकी दावा का पोल गया जंक्शन का सुरक्षा व्यवस्था खोल रहा है। सुरक्षा के नाम हर प्लेटफार्म पर आरपीएफ जवान और होमगार्ड जवान लाठी के सहारे सुरक्षा कर रहे हैं। प्लेटफार्म नंबर एक के मुख्य प्रवेश द्वार से मेटल डिटेक्टर खराब होने के वजह से हटा दिया गया है। सुरक्षा का ये आलम दिखाने वाला जिला प्रशासन महाकुंभ जैसा व्यवस्था देने का बात कह रहा था।

रात में यात्री से भरी ट्रैन आती है हजारो यात्री उतरते हैं यात्री प्लेटफार्म और गया जंक्शन पार्किंग क्षेत्र में सो जाते हैं। उनके सुरक्षा के लिए कोई खास इंतजाम नही रहता है। खुले आसमान के नीचे सोए तीर्थयात्री का सुरक्षा भगवान भरोसे रहता है।

मेला में सुरक्षा का जो मानक रहता है उस मानक को गया जंक्शन के जीआरपी और आरपीएफ पूरा नही करता है। अंतराष्ट्रीय स्थल पर जहां जंक्शन को उड़ाने के लिए कई बार धमकी मिला है , हाल में गया से आतंकी पकड़ाया हैं। उस हालत में मेला अवधि में सुरक्षा मानकों पर गया जंक्शन का सुरक्षा व्यवस्था नही उतरा है।

रेल डीआईजी उमाकांत प्रसाद ने बताया पितृपक्ष मेला को लेकर निरीक्षण किया, सभी प्लेटफार्म पुलिस बल हैं। सभी फुट ओवरब्रिज पर भी पुलिस बल की तैनाती किया गया है। बाहर से पुलिस बल यहां आयी हैं। तीन शिफ्ट सभी ड्यूटी कर रहे हैं। हमारे यहां से बहुत पुलिस बल ट्रेंनिंग के लिए चला गया है। जितना पुलिस बल को मांगा गया था उतना नही भेजा गया, पुलिस बल की कमी है हमलोग असहाय महसूस कर रहे हैं।


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details