बिहार

bihar

हड़ताल पर गए मजदूर तो मेयर और डिप्टी मेयर खुद झाड़ू लेकर उतर गए सड़क पर, लोगों को दिया स्वच्छता का संदेश

By

Published : Mar 29, 2022, 10:27 PM IST

गया नगर निगम में स्वच्छता का महाअभियान (Cleanliness Campaign In Gaya Municipal Corporation) इन दिनों चल रहा है. मजदूरों के हड़ताल पर जाने के बाद इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए मेयर और डिप्टी मेयर झाड़ू लेकर सड़कों पर उतर आए हैं. मंगलवार को मेयर और डिप्टी मेयर ने सड़कों पर साफ सफाई कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया. पढ़ें पूरी खबर.

गया में मेयर ने सड़कों पर उतरकर लगाया झाड़ू
गया में मेयर ने सड़कों पर उतरकर लगाया झाड़ू

गया:बिहार के गया नगर निगम (Gaya Municipal Corporation) को स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर स्थान लाने को लेकर इन दिनों विशेष स्वच्छता महाअभियान चलाया जा रहा है. लेकिन पूरे देश में मजदूरों द्वारा किए गए आह्वान के कारण कई मजदूर हड़ताल पर चले गए है. मजदूरों के हड़ताल पर जाने के बाद मेयर और डिप्टी मेयर ने स्वच्छता अभियान की कमान संभाल ली है. मेयर के नेतृत्व में महाअभियान के चौथे दिन स्वच्छता अभियान चलाया गया.

ये भी पढे़ं-लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज-2ः पूर्वी चंपारण जिला के 50 पंचायतों का भी चयन, तैयार की गई कार्ययोजना

मेयर ने चलाया स्वच्छता अभियान: मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान, डिप्टी मेयर ओंकारनाथ श्रीवास्तव उर्फ मोहन श्रीवास्तव के नेतृत्व में मंगलवार को स्वच्छता अभियान वार्ड संख्या 43 के विभिन्न गलियों और सड़कों पर चलाया गया. इस दौरान कलाकारों और सफाई कर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया गया. मेयर-डिप्टी मेयर और अन्य सफाई कर्मियों ने खूद से गलियों और सड़कों पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया.

झाड़ू लेकर सड़कों पर उतरे मेयर-डिप्टी मेयर: गया मेयर वीरेंद्र कुमार ने कहा कि मजदूरों द्वारा हड़ताल के बावजूद वे लोग सड़कों पर स्वयं सफाई अभियान चला रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनलोगों ने दृढ़ संकल्प लिया है कि हर हाल में स्वच्छता सर्वे में गया शहर को बेहतर स्थान दिलाएंगे. इसी को लेकर सड़कों पर झाड़ू लेकर वे लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं. मेयर ने कहा कि गया को स्मार्ट सिटी में शामिल न किए जाने के बावजूद पिछले वर्ष सर्वे में गया को पूरे बिहार में नंबर एक स्थान मिला था. वे लोग इसे आगे भी कायम रखना चाहते हैं.

स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए महाअभियान: मेयर ने कहा कि कोरोना काल में उन लोगों ने और सफाई कर्मियों ने डोर-टू-डोर सैनिटेशन अभियान चलाया था. जिसका नतीजा भी देखने को मिला था. वे लोगों के बीच यही संदेश देना चाहते हैं कि गया को स्वच्छता सर्वे में बेहतर स्थान लाने में मदद करें. साथ ही इधर-उधर कूड़े-कचरे का फैलाव ना करें. वहीं डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि पूरे देश को स्वच्छ और सुंदर रखना चाहिए. इसी संदेश को लेकर वे मोहल्ले वासियों के बीच जा रहे हैं.

मजदूरों के हड़ताल पर जाने के बाद भी अभियान जारी: डिप्टी मेयर ने कहा कि 2 दिनों से ट्रेड यूनियन के द्वारा हड़ताल की गई है. इसे देखते हुए निगम परिवार के लोग स्वयं सड़कों पर झाड़ू लगा रहे हैं. उनलोगों ने भी सड़कों पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता के प्रति लोगों को बेहतर संदेश देने का कार्य किया है. मार्च के महीने में मूल्यांकन कर स्वच्छता रिपोर्ट दी जाती है. पिछले वर्ष गया को पूरे बिहार में पहला स्थान आया था. यह आगे भी कायम रहे, इसे लेकर वे लोग लगातार स्वच्छता अभियान चला रहे हैं और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं.

स्वच्छता को लेकर शहर वासियों से की अपील: डिप्टी मेयर ने शहर वासियों से स्वच्छता में सहयोग की अपील की. उन्होंने कहा कि इसी के तर्ज पर शहर को स्वच्छता सर्वे में विशेष स्थान मिल सकता है. बावजूद इसके कई लोग कई तरह की टीका-टिप्पणी कर रहे हैं. ऐसे लोगों से उन्हें कुछ भी कहना नहीं है. वे लोग कार्य करने वाले हैं और उनका कार्य सड़क पर दिख रहा है. डिप्टी मेयर ने कहा कि यह महाअभियान एक पखवाड़े तक चलेगा. जिसमें वे लोग शहर के सभी मोहल्ले में जाएंगे और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे. इस मौके पर वार्ड पार्षद विनोद यादव सहित निगम के कई अधिकारी और सफाई कर्मी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें-पटना को साफ बनाने के लिए सड़क पर झाडू लेकर उतरीं पार्षद

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details