बिहार

bihar

गयाः धूमधाम से मनाई गई गुरुनानक देव की जयंती, देखिए 552वें प्रकाश पर्व की तस्वीरें

By

Published : Nov 19, 2021, 7:04 PM IST

गया शहर स्थित गुरुद्वारा में सिखों के पहले गुरु 'गुरुनानक देव' की 552वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई. प्रकाशपर्व में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया. पढ़ें पूरी खबर...

गुरु नानक देव की 552वीं जयंती
गुरु नानक देव की 552वीं जयंती

गया: सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव की 552वीं जयंती प्रकाश पर्व के रूप में धूमधाम के साथ गया शहर के गुरुद्वारा में मनाया गया. इस दौरान श्रद्धालुओं ने अरदास किया, साथ ही देश और समाज की बेहतरी के लिए गुरुजी से दुआ मांगी. काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रकाशपर्व में हिस्सा लिया.

इसे भी पढ़ें- गुरुनानक देव जी के 552वें प्रकाश पर्व को लेकर भव्य नगर कीर्तन का आयोजन

इस मौके पर गुरु सिंह सभा कमेटी के उपाध्यक्ष सरदार रौनक सिंह सेठ ने कहा कि आज हम लोग गुरुनानक देव जी की 552वी जयंती प्रकाश पर्व के रूप में मना रहे हैं. गुरुनानक जी सिर्फ सिक्खों के गुरु नहीं हैं बल्कि सभी धर्मों के लोग उन्हें मानते हैं. क्योंकि उन्होंने सभी संप्रदाय के लोगों के लिए धर्म की बातें बताई हैं.

गया शहर स्थित गुरुद्वारे में मनाई गई गुरु नानक देव की जयंती

गुरु पूर्णिमा के दिन ही उनका जन्म हुआ था. यही वजह है कि गुरु पूर्णिमा के दिन प्रत्येक वर्ष उनका जन्म दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर अहले सुबह नित काम के बाद अरदास किया जाता है. गुरुद्वारे में इसे लेकर निशांत साहेब का चोला भी बदला गया. इस दौरान अमृतसर से आए रागी जत्था द्वारा भजन-कीर्तन का कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. फिर देर संध्या में आयोजित कवि दरबार में युवक, युवतियों एवं बच्चों के द्वारा धार्मिक गुरवाणी प्रस्तुत की जाएगी.

इसे भी पढ़ें- इस बार भी नहीं लगेगा सदियों पुराना हरिहर क्षेत्र मेला, कार्तिक पूर्णिमा पर होगी सिर्फ स्नान की व्यवस्था

उन्होंने बताया कि कवि दरबार का उद्देश्य होता है कि हमारे गुरू पिता द्वारा जो धार्मिक बातें बताई गई हैं, उसे समाज के लोग जानें और दूसरे को भी बताएं. इससे आपस में लोगों के बीच धार्मिक वातावरण बना रहता है. लोग एक दूसरे के साथ जुड़े रहते हैं. रौनक सिंह ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए लंगर की भी व्यवस्था है, जहां वे प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details