बिहार

bihar

Gaya Crime News: भाकपा माओवादी का एरिया कमांडर गिरफ्तार, बम प्लांट करने का रहा है एक्सपर्ट

By

Published : Apr 28, 2023, 11:17 AM IST

बिहार के गया में भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर रक्षा सिंह भोक्ता को गिरफ्तार किया है. यह माओवादी बम प्लांट करने का एक्सपर्ट बताया जाता है. इसकी गिरफ्तारी सीआरपीएफ, एसटीएफ और जिला पुलिस के संयुक्त अभियान में हुआ है.पढ़ें पूरी खबर...

CPI Maoist commander Raksha Singh Bhokta arrested
CPI Maoist commander Raksha Singh Bhokta arrested

गया: 15 वर्षों तक नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के साथ काम करने वालेएरिया कमांडर रक्षा सिंह भोक्ता को गिरफ्तार किया (Naxal Arrested In Gaya) गया है. नक्सली संगठन भाकपा माओवादी में करीब 15 सालों तक एरिया कमांडर रहे रक्षा सिंह भोक्ता को सीआरपीएफ, एसटीएफ और जिला पुलिस के संयुक्त अभियान में गिरफ्तार किया गया. इसकी तलाश डेढ़ दशक से सुरक्षाबलों की टीम कर रही थी. नक्सली को सीआरपीएफ 159 बटालियन कमांडेंट कुमार मयंक को इसके क्षेत्र में होने की सूचना मिली है. तभी कार्रवाई करते हुए गिरफ्तारी की गई.

ये भी पढ़ें-Munger News: नक्सल प्रभावित इलाकों में सघन सर्च ऑपरेशन, नक्सलियों के बिहार-झारखंड बंद को लेकर अलर्ट

विस्फोटक प्लांट करने का रहा है एक्सपर्ट: नक्सल संगठन में करीब पंद्रह सालों तक रक्षा सिंह भोक्ता उर्फ मुखिया जी ने काम किया. तभी पूरी जानकारी मिलने के बाद सीआरपीएफ 159 बटालियन के कमांडेंट कुमार मयंक ने सूचना मिलने के बाद टीम को गठित कर परसचुआ पोस्ट अंजन थाना अंतर्गत रोशनगंज (गया) इलाके से अपने क्षेत्र में आया हुआ था. सूचना मिलने के आधार पर सीआरपीएफ 159 बटालियन, एसटीएफ और जिला पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाया और घेराबंदी कर इसकी गिरफ्तारी कर ली गई. इसकी गिरफ्तारी सुरक्षाबलों के लिए बड़ी उपलब्धि बताई जा रही है. वहीं, जानकारी के अनुसार कुख्यात माओवादी रक्षा सिंह भोक्ता उर्फ मुखिया जी विस्फोटक प्लांट करने का एक्सपर्ट रहा है.

15 सालों तक नक्सली संगठन में रहा एरिया कमांडर:इस संबंध में सीआरपीएफ 159 बटालियन के उप कमांडेंट अमिताभ ने बताया कि रक्षा सिंह भोक्ता के विरुद्ध रौशनगंज थाना कांड संख्या 57/10, 59/11 विस्फोटक अधिनियम के तहत दर्ज है. यह नक्सली संगठन भाकपा माओवादी में लगातार 15 वर्ष तक एरिया कमांडर के तौर पर कार्य किया. 2010 में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान रोशनगंज थाना अंतर्गत कोइरी बीघा गांव में नवनिर्मित पुलिया में इस नक्सली ने विस्फोटक फिट कर दिया था. पुलिस बल को मारने और हथियार लूटने की मंशा से बम प्लांट किया और पुलिस गाड़ी को विस्फोट कर उड़ाने की विध्वंसक योजना तैयार की थी. सीआरपीएफ 159 बटालियन के उप कमांडेंट अमिताभ ने बताया कि इसकी तलाश कई सालों से हो रही थी. एक लंबे अंतराल के बाद इस कुख्यात माओवादी की गिरफ्तारी की हुई है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details