बिहार

bihar

VIDEO: मोतिहारी में RJD का ये कैसा प्रदर्शन..जहां सिर्फ दिख रहा हुड़दंग

By

Published : Aug 7, 2021, 3:57 PM IST

पूर्वी चंपारण के मोतिहारी में जातीय जनगणना (Caste Based Census) की मांग को लेकर राजद के प्रदर्शन का व्यापक असर दिखा. धरनास्थल पर आने के लिए बाइक से निकले राजद कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर जमकर हुड़दंग भी मचाया.

RJD protest for caste census
RJD protest for caste census

पूर्वी चंपारण(मोतिहारी):आरजेडी प्रदेश नेतृत्व के आह्वाहन पर जातीय जनगणना (Caste Census) समेत मंडल कमीशन (Mandal Commission) की सिफारिशों को लागू करने की मांग को लेकर जिला राजद (RJD) ने कचहरी चौक पर एक दिवसीय धरना दिया. इस दौरान सड़कों पर कार्यकर्ताओं ने हुड़दंग भी मचाया.

यह भी पढ़ें-बिहार : कप्तान बदलते ही बदले तेवर, जानिए क्यों आक्रामक हुआ जद(यू)

जिलाध्यक्ष सुरेश यादव के नेतृत्व में धरना दे रहे राजद नेता और कार्यकर्ता अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगा रहे थे. इस दौरान राजद नेताओं ने कहा कि जबतक उनकी मांगे नहीं मानी जाती तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

देखें वीडियो

जातीय जनगणना और मंडल कमीशन की सिफारिशों की मांग को लेकर राजद का राज्यव्यापी धरना कार्यक्रम है. धरना के माध्यम से प्रधानमंत्री के नाम से एक मांग पत्र डीएम को सौंपा जाएगा. जबतक हमारी मांग नहीं मानी जाएगी, तबतक आंदोलन जारी रहेगा.-सुरेश यादव, जिलाध्यक्ष, राजद

धरना में नरकटिया के राजद विधायक डॉ. शमीम अहमद, कल्याणपुर विधायक मनोज यादव समेत पार्टी के कई पूर्व विधायक भी मौजूद थे. जिला के सभी प्रखंडों से राजद कार्यकर्ता धरना में शामिल होने पहुंचे थे.

बता दें कि बिहार में जातीय आधार पर जनगणना को लेकर घमासान मचा हुआ है. एनडीए के दल इस मुद्दे पर आमने सामने हैं. जेडीयू जहां सरकारी खर्चे पर बिहार में जातीय जनगणना की बात कर रही है तो वहीं बीजेपी कोटे से वित्त मंत्री बने तारकिशोर प्रसाद ने साफ कर दिया है कि बिहार सरकार के पास इतना खजाना ही नहीं है कि वो अपने खर्चे पर करा सके. राजद ने इस मुद्दे को लेकर आंदोलन का रुख अख्तियार कर लिया है.

वहीं मंडल कमीशन लागू करने के लिए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने अपने राजनीतिक जीवन में काफी संघर्ष किया था. पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह (Former Prime Minister VP Singh) द्वारा 7 अगस्त 1990 में मंडल की सिफारिश कर दी गई थी.

यह भी पढ़ें-जातीय जनगणना को लेकर घमासान तेज, NDA नेताओं ने RJD पर कसा तंज

यह भी पढ़ें-बीजेपी को लगातार हैरान कर रहे हैं नीतीश, जातीय जनगणना पर अड़े, आखिर वह चाहते क्या हैं ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details