बिहार

bihar

Virat Ramayan Mandir: मंदिर निर्माण के लिए मुस्लिम परिवार ने दान की 23 कट्ठा जमीन

By

Published : Jun 21, 2023, 9:05 AM IST

बिहार की राजधानी पटना से लगभग 160 किलोमीटर दूर राज्य के पूर्वी चंपारण जिले के कैथवलिया क्षेत्र में विराट रामायण मंदिर का निर्माण आज से शुरू हो गया है. मंदिर निर्माण में एक मुस्लिम परिवार ने हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल पेश करते हुए मंदिर के लिए 23 कट्ठा जमीन दान कर दी है. पढ़ें पूरी खबर..

विराट रामायण मंदिर के लिए मुस्लिम ने दान की जमीन
विराट रामायण मंदिर के लिए मुस्लिम ने दान की जमीन

v

मोतिहारीःबिहार की के पूर्वी चंपारण जिले में विराट रामायण मंदिरका निर्माण पटना स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल की देख-रेख में शुरू हो गया है. बीते मंगलवार को विराट रामायण मंदिर का शिलान्यास किया गया, मौके पर मौजूद एक स्थानीय व्यक्ति इश्तियाक अहमद खान से ईटीवी भारत ने बातचीत की. इश्तियाक अहमद ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि हमारे इलाके में विराट रामायण मंदिर बनने का काम शुरू हो गया. रामायण मंदिर में उन्होंने 23 कट्ठा जमीन दी है उनके अलावा कई अन्य लोगों ने भी अपने सामर्थ्य के हिसाब से मंदिर के लिए जमीन दान की है.

ये भी पढ़ेंःVirat Ramayan Mandir : बिहार में विराट 'रामायण मंदिर' का निर्माण शुरू, 1080 फीट लंबाई.. यहां रुकी थी प्रभु श्रीराम की बारात

"हमने जाति धर्म से ऊपर उठकर विराट रामायण मंदिर के लिए जमीन दान की है. कई अन्य मुसलमानों ने कम शुल्क में ही अपनी जमीन मंदिर के लिए दे दी है. इस जमीन को दान देने के लिए हमने अपने परिवार से मिलकर बातचीत करके निर्णय लिया था, क्योंकि मंदिर के डिजाइन में कहीं ना कहीं कमी हो रही थी. इसलिए जमीन देना काफी महत्वपूर्ण था. यहां पर टूरिज्म बढ़ावा होगा, स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा, साथ ही साथ इस जगह को एक अलग पहचान मिलेगी. अल्लाह से दुआ करते हैं कि विराट रामायण मंदिर निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद ये टूररिजम हब निश्चित बनेगा"-इश्तियाक अहमद खान, जमीन दाता

विराट रामायण मंदिर के शिलान्यास के बाद आचार्य किशोर कुणाल व अन्य

लोगों ने कम रेट पर मंदिर के लिए दी जमीन: वहीं, ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान विराट रामायण मंदिर के सचिव ललन सिंह ने कहा कि विराट रामायण मंदिर के लिए जितनी जमीन की व्यवस्था करनी थी वह मैने ही की है. उन्होंने कहा कि नर्मदेश्वर नाथ महादेव मंदिर से 55 एकड़ जमीन हमने विराट रामायण मंदिर के लिए दान में दिया है और काफी संख्या में स्थानीय लोगों ने इस मंदिर में अपना जमीन दान दिया है. कुछ लोगों ने कम रेट में जमीन दी है, यह तमाम लोगों के सहयोग का ही फल है कि इतना भव्य विराट रामायण मंदिर यहां पर बन रहा है.

"विराट रामायण मंदिर के लिए 120 एकड़ जमीन दिया गया है. काफी संख्या में स्थानीय लोगों ने इस मंदिर में अपना जमीन दान किया है. कुछ लोगों ने कम रेट में जमीन दी है. आचार्य किशोर कुणाल अगर इस मंदिर को और भव्य बनाना चाहते हैं तो हम लोगों की तैयारी है कि 151 एकड़ और जमीन उपलब्ध कराएंगे".ललन सिंह, सचिव, विराट रामायण मंदिर

विराट रामायण मंदिर के सचिव ललन सिंह

मंदिर निर्माण से स्थानीय लोगों में खुशी:वहीं, स्थानीय निवासी मंटू कुमार पटेल ने कहा कि मेरे गांव में भव्य मंदिर बन रहा है काफी खुशी है इस मंदिर में एक कट्ठा जमीन हमारे पिताजी ने भी दान की है. मंदिर बन जाने से इस इलाके की तरक्की होगी लोगों को रोजगार मिलेगा और हमारे साथ साथ हमारे आने वाले जेनरेशन के लिए अच्छा होगा. जिसके पास जितना है उसी हिसाब से दान कर रहा है.

तीन मंजिला होगा विराटरामायण मंदिर:आपको बता दें कि विराट रामायण मंदिर के लिए सभी जाति धर्म के लोगों ने अपने सामर्थ्य के अनुसार जमीन दान की है. इस मंदिर का निर्माण भूकंप रोधी होगा. विराट रामायण मंदिर का निर्माण अयोध्या से जनकपुर तक बन रहे राम जानकी मार्ग पर अवस्थित है और कंबोडिया सरकार की आपत्ति से 5 साल रुकावट के बाद इस मंदिर का निर्माण हो रहा है. 2012 में ही विराट रामायण मंदिर का भूमि पूजन हुआ था, लेकिन कंबोडिया और जमीन अधिग्रहण को लेकर विलंब से आज काम शुरू हो गया है. इस मंदिर में गणेश भगवान, राम सीता लव और कुश की मूर्तियों के साथ 22 मंदिर होगें. जो तीन मंजिला होगा और मंदिर में सबसे विशाल शिवलिंग स्थापित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details