बिहार

bihar

बिहार में वज्रपात से 26 की मौत, इन 7 जिलों को मौसम विभाग ने किया अलर्ट

By

Published : Jul 2, 2020, 10:42 AM IST

Updated : Jul 2, 2020, 8:47 PM IST

बिहार में एक बार फिर वज्रपात का कहर टूट पड़ा है. दो पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में ठनका गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई है. इसी के साथ अब तक बिहार में कुल 26 लोगों की मौत की खबर है.

bihar
bihar

पटना:राज्य में एक बार फिर से वज्रपात का कहर टूट पड़ा है. प्रदेश के विभिन्न जिलों में ठनका गिरने से 26 लोगों की मौत हो गयी है. वहीं, मौसम विभाग ने बिहार के पटना, बेगूसराय, खगड़िया, पूर्णिया, भोजपुर, वैशाली और सुपौल जिले में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया है कि इन जिलों के कुछ भागों में अगले दो से 3 घंटों में वज्रपात, बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

वहीं, प्रदेश में वज्रपात से 8 जिलों में 26 लोगों की मौत पर सीएम नीतीश ने जताया गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को मृतक के आश्रितों को 4-4 लाख रुपए देने का निर्देश दिया है. साथ ही उन्होंने लोगों से खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतने की अपील भी की. उन्होंने कहा कि खराब मौसम में वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट
THUNDERCLAP LIVE UPDATE 02/07/20 8:16 PM
  • समस्तीपुर में वज्रपात से 7 की मौत
    जिले में आकाशीय बिजली का जमकर कहर बरपा है. वज्रपात की चपेट में आने से जिले में अलग-अलग प्रखंडों में कुल 7 लोगों की मौत हो गयी है.
    बिहार में वज्रपात से हुई क्षति का समस्त आंकड़ा
  • पटना में वज्रपात से 6 की मौत
    दुल्हिन बाजार प्रखंड क्षेत्र में वज्रपात से मौत की संख्या बढ़कर 6 हो गई है. जिसमें जीआईडी गांव में खेत में काम कर रही दो महिला की वज्रपात से झुलस कर हुई मौत.
    मोतिहारी में वज्रपात से गई महिला की जान
  • मोतिहारी में वज्रपात से 4 की मौत
    पूर्वी चम्पारण जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गयी है. बंजरिया थाना के अजगरवा में एक युवक की मौत हुई है. आदापुर के कटगेनवा में भी एक युवक की मौत हो गयी. वहीं, पताही के परसौनी कपूर में एक महिला की जान चली गयी है.
    कटिहार में वज्रपात से 3 की मौत
  • कटिहार में वज्रपात से 3 की मौत
    आकाशीय बिजली गिरने से कटिहार में 3 की मौत साथ ही तीन लोग गंभीर रूप से घायल भी हो गए हैं. जानकारी के अनुसार खेतों में काम करने के दौरान हुआ हादसा. वहीं, घटना कोढ़ा प्रखंड क्षेत्र के बिनोदपुर गांव की बताई जा रही है.
    मोतिहारी में वज्रपात का कहर
  • शिवहर में वज्रपात से 2 की मौत
    शिवहर में वज्रपात ने कहर ढाया है. ठनका गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई है. तरियानी के छपरा, माधोपुर छाता गांव की यह घटना है. धान रोपनी के दौरान यह हादसा हुआ.
  • मधेपुरा में वज्रपात से 2 की मौत
    जिले में वज्रपात ने जमकर कहर ढाया है. जहां, आकाशीय बिजली गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई है. हादसे से जिले में ग्रामीणों के बीच भय का महौल है.
  • पूर्णिया में वज्रपात से एक की मौत
    जिले में आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत हुई है.
  • बेतिया में वज्रपात से एक की मौत
    इसके अलगावा पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज में आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत हुई है. डमरापुर गांव में यह घटना घटी है. मृतक की शिनाख्त लालबाबू यादव के रूप में हुई है. बताया जाता है कि मृतक सरेह में भैस चराने गया था.
    वज्रपात से बिहार में कई लोगों की मौत

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए जिलों में अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों से सचेत रहने को कहा है. प्रशासन ने भी लोगों से घरों में ही सुरक्षित रहने की अपील की है. बता दें कि इससे पहले भी वज्रपात ने बिहार में कहर बरपाया था. एक दिन में ही 105 लोगों की मौत हो गयी थी. इसके बाद भी दर्जनभर लोगों की जान चली गयी थी. वहीं, पिछले दिने हुए वज्रपात की घटनाओं पर सीएम नीतीश कुमार ने वज्रपात से हुई लोगों की मौत पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की थी. वहीं, मुख्यमंत्री ने अविलंब मृतक के परिजनों को चार-चार लाख अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश भी दिया था.

Last Updated :Jul 2, 2020, 8:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details