बिहार

bihar

मोतिहारी में उफनाई बागमती नदी, पताही के कई गांवों में फैला बाढ़ का पानी

By

Published : Jun 30, 2022, 4:42 PM IST

लगातार हो रही बारिश के कारण जिला से होकर बहने वाली कई बड़ी नदियां उफना गई हैं. गंडक और बागमती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी (Water Level Rise In Gandak And Bagmati river) हो रही है. बागमती नदी के उफान पर होने के कारण नदी का पानी जिले के कई प्रखंडों के दर्जनों गांव में फैल गयी है. पढ़ें पूरी खबर..

मोतिहारी में उफनाई बागमती नदी
मोतिहारी में उफनाई बागमती नदी

मोतिहारी: पूर्वी चंपारण (Flood In East Champaran) जिला के अलावा नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण जिला से होकर बहने वाली कई बड़ी नदियां उफना गई है. एक तरफ गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. वहीं, दूसरी ओर बागमती नदी भी उफान पर हैं. बागमती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी (Bagmati River Water Level Rises In Motihari) होने से उसका पानी जिला के दर्जनों गांव में फैल गया है. वहीं, देवापुर घाट के पास नदी के उफान से सड़क पर लगभग तीन से चार फीट पानी बह रहा है और मोतिहारी से शिवहर का सड़क सम्पर्क टूट गया है. देवापुर से शिवहर जिला के बेलवा गांव तक लोगों के आने-जाने के लिए नाव का ही सहारा है.

ये भी पढ़ें-बिहार में नदियों का रौद्र रूप: कई जिलों में घुसा पानी, कहीं नदी में समाए घर..तो कहीं लोग खुद तोड़ रहे आशियाना

कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी:बागमती नदी के जलस्तर में तीसरी बार वृद्धि होने से एक बार फिर मोतिहारी और शिवहर के बीच सड़क पर आवागमन बंद हो गया है. जिसके कारण दोनों जिला का सड़क संपर्क बाधित हो चुका हैं. हालांकि, इस बार मॉनसूनी बारिश के कारण देवापुर और बेलवा के बीच कई वर्ष पूर्व से टूटे तटबंध के बीच से बागमती के पानी का तेज बहाव शुरु हो गया है. पताही और ढाका प्रखंड के कई गांवों में बागमती का पानी फैलने लगा है. सड़कों पर पानी का तेज बहाव हो रहा है. खेत जलमग्न हो गए हैं. प्रखंड क्षेत्र के देवापुर, जिहुली, गोनाही गांव के नए इलाकों के खेतों में तेजी से बाढ़ का पानी फैल रहा है. बाढ़ का पानी आ जाने से निचले इलाकों में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है.

नदियों के जलस्तर पर रखी जा रही नजर:पताही अंचलाधिकारी सौरभ कुमार ने बताया कि लगातार हो रही बारिश से नदियों का जल स्तर बढ़ गया है. जिसको लेकर इस क्षेत्र से होकर गुजरने वाली प्रमुख नदियों के जल स्तर पर नजर रखा जा रहा है. उन्होंने बताया की मोतिहारी और शिवहर जिला मुख्यालय को जोड़ने वाली मुख्य सड़क पर अगर दो दिनों में नदी का पानी कम नहीं होगा, तो लोगों के आने-जाने के लिए नाव की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने लोगों से अपील किया है कि प्रखंड क्षेत्र के किसी भी नदी या तालाब के आस-पास ना जाएं.

ये भी पढ़ें-बिहार में बाढ़: अररिया में नूना नदी का जलस्तर बढ़ने से कई गांवों में घुसा पानी, मचा हाहाकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details