बिहार

bihar

मोतिहारी चिमनी ब्लास्ट केस: धमाके की जांच के लिए 5 सदस्यीय टीम गठित, 8 की हुई थी मौत

By

Published : Dec 24, 2022, 4:16 PM IST

Updated : Dec 24, 2022, 9:53 PM IST

मोतिहारी चिमनी बलास्ट (Blast At Brick Factory In Motihari) में आठ लोगों की मौत हो गयी. जबकि प्रशासन ने अब तक सात लोगों की मौत की पुष्टि की है. वहीं हादसे में घायल तीन लोगों को इलाज के लिए पटना एम्स भेजा गया है. इसी बीच मामले की जांच के लिए डीएम ने पांच सदस्यीय टीम बनाई है. एफएसएल और डॉग स्क्वायड टीम को भी बुलाया गया है. पढ़ें पूरी खबर...

मोतिहारी चिमनी ब्लास्ट
मोतिहारी चिमनी ब्लास्ट

पांच सदस्यीय टीम करेगी मोतिहारी बलास्ट मामले की जांच

मोतिहारी: बिहार के मोतिहारी में बीते शुक्रवार की शाम चिमनी में जबरदस्त (Motihari Chimney Blast) धमका हुआ था. हादसे में आठ लोगों ने अपनी जान गंवा दी. तीन लोग जिंदगी और मौत के बीच अस्पताल में जूझ रहे हैं. घटना के बाद से शुरू हुआ बचाव और राहत कार्य अभी भी जारी है. इस मामले को लेकर जिले के डीएम कपिल अशोक ने कहा कि आरंभिक जांच में सामने आया है कि जो फ्यूल चिमनी में आग लगने के लिए इस्तेमाल किया गया, वह अलाउड (अनुमति) नहीं था. उन्होंने कहा कि मामले की जांच के लिए पांच सदस्यीय टीम बनायी गयी है. घायल लोगों को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है.

यह भी पढ़ें:मोतिहारी चिमनी ब्लास्ट: अब तक 8 की मौत, PM मोदी ने जताया शोक.. मुआवजे का ऐलान

रेस्क्यू कार्य के दौरान एक मानव सिर मिला: ये घटना रामगढ़वा थाना क्षेत्र स्थित नरीरगिर चौक स्थित ईंट भट्ठा के चिमनी में हुई थी. शुक्रवार को घटना के बाद से शुरु हुआ बचाव और राहत कार्य जारी है. आज शनिवार को एक बार फिर एसडीआरएफ और अग्निशमन विभाग की टीम ने चिमनी के मलवा को हटाने का काम शुरु किया. इस दौरान एक मानव सिर और एक मोबाइल बरामद किया गया. एफएसएल और डॉग स्क्वायड टीम को भी मौके पर बुलाया गया है.

"कल जो एक चिमनी भट्टा में बलास्ट हुआ है. प्रारंभिक दृष्टिकोण में सामने आया है कि जो फ्यूल यूज किया जा रहा था, वो टायर या जो अलाउड नहीं किया मेटेरियल का इस्तेमाल किया गया. इसकी सूचना प्राप्त हुई है. दो लोग जो है, अभी भी क्रिटिकल अवस्था में है. इनको सारी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है. मामले की जांच के लिए टीम गठित की गयी है. अभी रेस्क्यू कार्य जारी है. इस हादसे में सात लोगों की मौत हुई है." - कपिल अशोक, डीएम, पूर्वी चंपारण

डीएम के आदेश पर ध्वस्त किया जाएगा चिमनी:हादसे में घायल लोगों को इलाज के लिए रक्सौल के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जिनमें से तीन की हालत नाजुक होते देख उन्हें बेहतर इलाज के लिए पटना एम्स के लिए रवाना कर दिया गया है.ब्लास्ट के बाद चिमनी के गिरने से भट्ठा के उपर काफी मलवा जमा हो गया था. जिसे हटाने का कार्य चल रहा है. ईंट-भट्ठा में आई दरारों के कारण उसे ध्वस्त करने की बात डीएम ने की है. इसको लेकर निर्देश जारी कर दिया गया है.

प्रशासन ने सात लोगों की मौत की पुष्टि की:डीएम शीर्षत कपिल अशोक (DM Shrishat Kapil Ashok) ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि ईंट-भट्ठा के लिए जो ईंधन उपयोग किया जा रहा था. उससे चिमनी में धुआं जमा हो गया और चिमनी ब्लास्ट हो गया. हादसे में सात लोगों की मौत हुई है और घायलों में दो की हालत गंभीर बनी हुई है. जिनके इलाज का खर्च सरकार के स्तर से किया जा रहा है. मामले की जांच के लिए पांच सदस्यीय टीम बनायी गयी है, जो पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट तैयार करेगी.

उन्होंने बताया कि जांच टीम में आपदा प्रभारी, श्रम अधीक्षक, रक्सौल एसडीओ के अलावा खनन पदाधिकारी के अधिकारी शामिल हैं. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर प्रक्रियानुसार मुआवजा राशी दी जाएगी. राहत और बचाव कार्य लगभग पूरा हो गया है. बावजूद इसके मलवा हटाने का कार्य चल रहा है. चिमनी ब्लास्ट के बाद ईंट-भट्ठा में काफी दरारे आ गई हैं, इसलिए उसे वैसे ही छोड़ना खतरनाक हो सकता है. ऐसे में ईंट-भट्ठा के चिमनी को ध्वस्त किया जाएगा.

CM नीतीश घटना पर दुख जताया: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ईंट-भट्ठे की चिमनी फटने की दुर्घटना में मरने वालों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने इस हादसे को अत्यंत दुखद बताया है और इस हादसे में मृत लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने दुख की इस घड़ी में मृतक के शोक संतप्त परिजनों को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है. मुख्यमंत्री ने हादसे में घायल लोगों के समुचित इलाज कराने का निर्देश दिया है. साथ ही उनके शीघ्र स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना की है. इस बीच, मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को ने 4- 4 लाख मुआवजे का ऐलान किया.

PM मोदी ने जताया शोक, मुआवजे का ऐलान : इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा- “मोतिहारी में में हुए हादसे में लोगों की मौत से व्यथित हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. घायलों के साथ प्रार्थना. रुपये की अनुग्रह राशि. पीएमएनआरएफ से दो लाख प्रत्येक मृतक के परिजनों को दिए जाएंगे. घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे”

यह है पूरा मामला: जिला के रामगढ़वा थाना क्षेत्र में शुक्रवार के शाम में एक बड़ा हादसा हो गया. थाना क्षेत्र के चंपापुर नरीरगिर चौक के समीप ईंट-भट्ठा में आग लगने के बाद उसका चिमनी ब्लास्ट के साथ नीचे गिर गया. जिसमें दबने से अब तक आठ लोगों की मौत होने की बात बतायी जा रही है. जबकि 9 लोग जख्मी बताये जा रहे हैं. घायल कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. कुछ घायलों का इलाज रामगढ़वा और सदर अस्पताल में चल रहा है. मृतकों में ईंट भट्ठा के संचालक इरशाद अहमद भी शामिल हैं. घटना की सूचना मिलने के बाद अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंची गयी थी. कई थाना की पुलिस मौके पर कैंप कर रही है.

जिला प्रशासन द्वारा जारी मृतकों की सूची

1. इरशाद आलम, पिता -स्व. अजीमुद्दीन, साकिन- आमोदेई, थाना- रामगढ़वा.

2. साजिद आलम, पिता - इलियास आलम, साकिन-नरीरगिर, थाना- रामगढ़वा.

3. अनिल बैठा, पिता -हरि बैठा, साकिन-नरीरगिर, थाना-रामगढ़वा.

4. इरशाद देवान,पिता-रुस्तम देवान, सा- नरीरगीर, थाना -रामगढ़वा.

तीन अन्य मृतकों का सत्यापन कराया जा रहा है. तीनों मृतक यूपी के रहने वाले बताये जा रहे हैं. इस तरह प्रशासन ने 7 लोगों के मरने की पुष्टि की है.

घायलों की सूची

1 राकेश कुमार पिता- रामाधार प्रसाद
2 अजय कुमार पिता - रामकिशुन प्रसाद
3 अमरेश कुमार पिता - स्व. बृजलाल प्रसाद
4 अनिल महतो पिता - जागा महतो, प्रयागराज
5 आलमगीर पिता - वजीर मियां
6 एसनुल्लाह पिता - आलमगीर
7 उमेश राम पिता -बासदेव राम
8 फकरूल्लाह पिता - जहांगीर
9 नूरुल हक पिता - इनुबाबू
10 अब्दुल हक पिता- यूनुसबाबू
Last Updated :Dec 24, 2022, 9:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details