बिहार

bihar

Motihari News: भारत माता की पूजना-अर्चना, वासुधैव कुटुंबकम् पर विशेष चर्चा

By

Published : Jan 27, 2023, 4:42 PM IST

बिहार के मोतिहारी में गणतंत्र दिवस के असवर पर एक संस्थान में कुटुम्ब प्रबोधन के तत्वावधान में भारत माता की पूजा अर्चना की की गई. वैदिक रीति रिवाज से भारत माता की पूजना-अर्चना में संस्थान के सभी सदस्यों ने भाग लिया. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

मोतिहारी: गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कई जगह भारत माता की पूजा-अर्चना की गई. इसी दौरान बिहार के मोतिहारी में भी भारत माता की पूजा-अर्चना की गई. जिले के महर्षिनगर स्थित एक संस्थान में गुरुवार को कुटुम्ब प्रबोधन के तत्वावधान में भारत माता पूजन समारोह का आयोजन किया गया. वैदिक रीति रिवाज से भारत माता की पूजना अर्चना की गई. साथ हीं भारत की सुख समृद्धि के साथ पूरी दुनिया में शांति की कामना भी की गई.

यह भी पढ़ेंःGopalganj News: गणतंत्र दिवस के मौके भारत माता की पूजा, देश की रक्षा करने का लिया संकल्प

आजादी के बारे में विस्तार पूर्वक बतायाःकार्यक्रम के अन्तर्गत वैदिक बटुकों द्वारा सामूहिक वेदपाठ और कुटुम्ब प्रबोधन गीत का गायन किया गया. समारोह में उपस्थित सभी पुरुष, महिला तथा बच्चों ने भारत माता का पूजन कर आरती की. इस मौके पर आयोजित समारोह को कई वक्ताओं ने संबोधित भी किया. भारत के वासुधैव कुटुंबकम् के महत्व के बारे में बताया गया. इस कार्यक्रम में भारत माता की पूजा अर्चना के बाद बच्चों को भारत की आजादी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया.

मनुष्यता का परिष्कार भारतीय संस्कृति का मूल तत्वःसमारोह में मौजूद पीयूपी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. कर्मात्मा पाण्डेय ने कहा कि हमारी संस्कृति मनुष्य ही नहीं बल्कि समस्त प्राणी व समूची सृष्टि के लिए अस्तित्व और सामंजस्य की बोधक है. चम्पारण विभाग के कुटुम्ब प्रबोधन संयोजक सुशील कुमार पाण्डेय ने अपने घर को भक्तिमय, शक्तिमय और आनंदमय बनाने पर बल दिया. कहा कि भारत की संस्कृति में वसुधैव कुटुंबकम् की अवधारणा निहित है. सामाजिक समरसता के प्रांत सह संयोजक कृष्ण कुमार ने कहा कि मनुष्यता का परिष्कार भारतीय संस्कृति का मूल तत्व है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details