बिहार

bihar

Motihari News: बापूधाम रेलवे स्टेशन को मिलेगा वर्ल्ड क्लास लुक, देश के पांच रेलवे स्टेशनों में हुआ शामिल

By

Published : May 5, 2023, 12:52 PM IST

बिहार के मोतिहारी में बापूधाम रेलवे स्टेशन को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के जैसा बनाने का निर्णय हुआ है. जो देश के कई महत्वपूर्ण अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों को भी टक्कर देगी. केंद्र सरकार ने देश के इन्हीं पांच स्टेशन में पूर्वी चंपारण के जिला मुख्यालय स्थित बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन को भी शामिल किया है. इसके लिए टेंडर भी हो गया है. पढ़ें पूरी खबर...

राधामोहन सिंह पूर्व मंत्री भारत सरकार
राधामोहन सिंह पूर्व मंत्री भारत सरकार

राधामोहन सिंह पूर्व मंत्री भारत सरकार

मोतिहारी: केंद्र सरकार ने देश के पांच रेलवे स्टेशन का विकास(Development Of Bapudham Railway Station) अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर करने का निर्णय लिया है. जो देश के कई महत्वपूर्ण अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों को टक्कर देगी. देश के इन्हीं पांच स्टेशन में पूर्वी चंपारण के जिला मुख्यालय स्थित बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन को भी शामिल किया गया है. इसके लिए सरकार की ओर से टेंडर भी जारी हो गया है. इसका शुभारंभ करने के लिए पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने रेलवे के अधिकारियों के साथ परिसर का निरीक्षण भी किया. साथ ही इसके लिए रेल परिचालन भी जारी रहे.

ये भी पढ़ें-सिग्नलिंग और दूरसंचार के आधुनिकीकरण के लिए 55 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा रेलवे

सांसद राधामोहन सिंह ने किया निरीक्षण: रेलवे स्टेशन के निरीक्षण और बैठक के बाद सांसद व पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाना है. इस काम को पूरी तरीके से संपन्न कराने के लिए केन्द्र सरकार ने दो सौ करोड़ रुपये का आवंटन किया है. इसके निर्माण कार्य के पहले चरण का काम शुरु भी हो गया है. अगले महीने जून से निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

4 मंजिला बनेगा रेलवे स्टेशन भवन: उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन का भवन चार मंजिला होगा. जिसमें यात्रियों की पूरी सुविधा मौजूद रहेगी. इसके निर्माण कार्य से यात्रियों और स्टेशन पर आने-जाने वालों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. स्टेशन के आवश्यक कार्यों के कार्यालयों को अस्थायी तौर पर दूसरे भवन में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू करने पर भी विचार विमर्श किया गया है.

बहुमंजिला प्लेटफॉर्म बनाने की तैयारी: बापूधाम रेलवे स्टेशन पर बहुमंजिला प्लेटफॉर्म भवन बनाने की तैयारी में रेलवे की टीम जुटी हुई है. इसके साथ ही बापूधाम रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई 800 मीटर की जाएगी. इस काम के लिए केंद्र सरकार ने करीब दो सौ करोड़ रुपये का आवंटन भी किया है. उन्होंने निर्देश दिया है कि यात्रियों को किसी तरीके से कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

"बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाना है. इस काम को पूरी तरीके से संपन्न कराने के लिए केन्द्र सरकार ने दो सौ करोड़ रुपये का आवंटन किया है. इसके निर्माण कार्य के पहले चरण का काम शुरू भी हो गया है. अगले महीने जून से निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा".-राधामोहन सिंह, पूर्व मंत्री,भारत सरकार

यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल:हाजीपुर रेलवे जोन के चीफ इंजीनियर दिनेश कुमार ने कहा कि बापूधाम रेलवे स्टेशन पर चार मंजिला भवन का निर्माण होना है. यह पूरी तरह से हाइटेक हवाई अड्डा की तरह बनने वाला है. इसका निर्माण सभी यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए बनाया जाना है. यह निर्माण कार्य 27 महीनों में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details