बिहार

bihar

दरभंगा: मुफ्त अनाज वितरण को लेकर DM ने की समीक्षा बैठक

By

Published : May 17, 2021, 6:36 PM IST

दरभंगा में मुफ्त अनाज वितरण को लेकर डीएम ने समीक्षा बैठक की. डीएम ने कहा कि कहीं से भी शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

darbhanga meeting
darbhanga meeting

दरभंगा:डीएम त्यागराजन की अध्यक्षता में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान राशन कार्डधारियों को लॉकडॉउन के दौरान सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बैठक की गई. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत मई माह के लिए और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मई और जून माह के लिए किए जा रहे मुफ्त खाद्यान्न वितरण की स्थिति को लेकर चर्चा की गई.

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर: बाहुबली बबलू त्रिवेदी की हत्या की साजिश नाकाम, शूटर समेत 4 अपराधी गिरफ्तार

मुफ्त खाद्यान्न का वितरण कम
जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम ने बताया कि यदि जन वितरण प्रणाली के विक्रेता के पास खाद्यान्न उपलब्ध है, तो दोनों योजनाओं के लिए वे अनाज का वितरण कर सकते हैं. शीघ्र ही खाद्यान्न प्राप्त हो जाएगा. उन्होंने कहा कि डीलरों की हड़ताल होने की वजह से जिले में मुफ्त खाद्यान्न का वितरण कम दिख रहा है. आज-कल में हड़ताल खत्म होने को है. इसके उपरांत तेजी से खाद्यान्न वितरण होगा.

निवारण कोषांग का गठन
डीएम ने कहा कि मुफ्त अनाज का वितरण पारदर्शी तरीके से कराया जाए. कहीं से भी शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि यदि कहीं से भी शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा तुरंत उसकी जांच कराई जाए और शिकायत का त्वरित निष्पादन किया जाए. जिला स्तर पर जिला उपभोक्ता निवारण कोषांग का गठन किया गया है. जिसका दूरभाष नंबर-06272-245374 है. आपूर्ति से संबंधित मामलों की जानकारी इस नंबर पर दी जा सकती है.

बता दें कि लॉकडॉउन के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा मई और जून 2021 के लिए पीएचएच राशन कार्डधारी को प्रति सदस्य 5 किलोग्राम और अंत्योदय कार्ड धारी को एकमुश्त 35 किलोग्राम अनाज मुफ्त में उपलब्ध कराया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details