बिहार

bihar

दरभंगा में कटाव का जायजा ले रही केंद्रीय टीम, कई वार्डों में मंडरा रहा कटान का खतरा

By

Published : Oct 5, 2021, 5:45 PM IST

बागमती नदी में उफान और बारिश की वजह से दरभंगा शहर के कई वार्डों में कटाव की समस्या गंभीर है. कुछ दिन पहले ही एक घर नदी में समा गया था. इसे लेकर केन्द्रीय टीम ने हालात का जायजा लिया. पढ़ें पूरी खबर...

दरभंगा में कटाव का केन्द्रीय टीम ने किया निरीक्षण
दरभंगा में कटाव का केन्द्रीय टीम ने किया निरीक्षण

दरभंगाः बिहार के दरभंगा से होकर बहने वाली बागमती नदी (Bagmati River) के तट पर बसे दरभंगा शहर के कई इलाकों पर खतरा मंडरा रहा है. फिलहाल वार्ड 9 और वार्ड 23 में बसी हजारों की आबादी पर खतरा है. लगातार हो रही बारिश और उफान पर बह रही नदी के कारण कटाव की समस्या बनी हुई है. इसे लेकर केन्द्रीय टीम ने मंगलवार को कटाव स्थल का निरीक्षण किया.

इसे भी पढ़ें- सरकार से नाराज हैं दरभंगा के बाढ़ पीड़ित शहरी मतदाता, बोले- जो करेगा काम उसी देंगे वोट

बता दें कि लगातार बारिश और पानी के तेज बहाव के कारण दो दिन पहले एक घर नदी में समा गया था. हालांकि, इस उस समय घर में कोई मौजूद नहीं था. अभी भी दर्जनों घरों पर कटाव का खतरा बना हुआ है. इसी कड़ी में पटना से आई जल संसाधन विभाग की टीम ने बागमदी नदी के कटाव स्थल का निरीक्षण किया. इस टीम में बाढ़ नियंत्रण अंचल दरभंगा के इंजीनियर भी शामिल थे. इस दौरान नदी के किनारे कटावरोधी उपाय करने और पक्के घाट बनाने पर चर्चा हुई.

देखें वीडियो

वार्ड-23 के पार्षद प्रतिनिधि विश्वंभर पासवान बताया कि यह वार्ड पिछले कई सालों से कटाव की समस्या झेल रहा है. इस साल भी कई घरों पर खतरा मंडरा रहा है. इस संबंध में जिले के डीएम को सूचना दी गई है. इधर कटाव प्रभावित लोग गांव के सामुदायिक भवन में आश्रय लिए हुए हैं. उन्होंने जिला प्रशासन से पीड़ित लोगों की मदद करने की मांग की.

इसे भी पढ़ें- दरभंगाः बाढ़ के कारण लोग हुए बेघर, सरकारी मदद नहीं मिलने से पलायन को मजबूर

इधर, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल दरभंगा के अभियंता राकेश कुमार ने कहा कि पटना से जल संसाधन विभाग की टीम ने बागमती नदी के कटाव स्थल का निरीक्षण की है. टीम ने हालात का जायजा लिया है. जल्द ही यहां कटाव रोधी और पक्के घाट का निर्माण किया जाएगा. बता दें निरीक्षण के दौरान सूबे के जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा और नगर विधायक संजय सरावगी सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details