बिहार

bihar

आरा के दत्तक विशिष्ट संस्थान में दो नवजात की मौत, चार बच्चों की हुई थी तबीयत खराब

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 18, 2024, 9:31 PM IST

Two children died in Ara आरा के विशिष्ट दत्तक संस्था में दो शिशु की संदिग्ध अवस्था में मौत हुई है. आशंका जतायी जा रही है कि ठंड लगने से नवजात की मौत हुई होगी. चार बच्चे बीमार हुए थे. दो नवजात का इलाज चल रहा है. पढ़ें, विस्तार से.

आरा
आरा

भोजपुर: बिहार के आरा में मौजूद विशिष्ट दत्तक संस्थान में दो शिशु की संदिग्ध अवस्था में मौत हुई है. सूचना के अनुसार 18 जनवरी अल सुबह विशिष्ट दत्तक संस्थान में रह रहे चार बच्चों की अचानक तबियत खराब हो गयी. जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल के शिशु वार्ड में लाया गया, जहां दो शिशु को मृत घोषित कर दिया गया. वहीं दो बच्चों को शिशु वार्ड में भर्ती कराया गया है. मृत दोनों बच्चों के शव का पोस्टमार्टम कराया गया.

"दो नवजात बच्चों की मौत हुई है. उनके शव का पोस्टमार्टम कराने लिए एक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है. विशिष्ट दत्तक संस्थान की जांच की जायगी. ज्यूडीशियल मजिस्ट्रेट के द्वारा मामले की जांच करायी जायगी. लापरवाही सामने आने पर कार्यवाही की जाएगी."- राजकुमार, भोजपुर डीएम

मामले को छुपाने का प्रयासः बच्चों की मौत के मामले को विशिष्ट दत्तक संस्थान की कॉर्डिनेटर सुनीता कुमारी और बाल संरक्षण पदाधिकारी गौतम कुमार के द्वारा कथित रूप से मीडिया से छुपाने का प्रयास किया जाता रहा. शाम तक बच्चों की मौत की सूचना अधिकारी और अन्य लोगों को मिली, जिसके बाद विशिष्ट दत्तक संस्थान में मौजूद कॉर्डिनेटर सुनीता कुमारी और बाल संरक्षण पदाधिकारी गौतम कुमार से कारण पूछा गया तो उनके द्वारा मीडियाकर्मियों से दुर्व्यवहार करते हुए दरवाजा बंद कर लिया. कैमरे पर कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया.

ठंड से मौत होने की आशंकाः बता दें कि आरा के रेडकोर्स भवन में संचालित हो रहे विशिस्ट दत्तक संस्थान में फिलहाल 15 नवजात बच्चे रह रहे थे. दो शिशु की मौत और दो बच्चों के बीमार होने के मामले में संस्थान के लापरवाही की आशंका जतायी जा रही है. कयास लगाये जा रहे हैं कि ठंड के कारण बच्चों की मौत हुई होगी. भीषण ठंड में अच्छे से देखभाल नहीं करने की वजह से बच्चे बीमार हुए और उनकी मौत हो गयी होगी. बता दें कि बिहार में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

इसे भी पढ़ेंः बिहार में 4 दिनों के अंदर ठंड से 2 छात्रों की मौत, कई बीमार, इन जिलों में स्कूल का टाइम बदला

इसे भी पढ़ेंः 'मौत की कीमत पर बच्चों को शिक्षा देना कहीं से भी न्यायोचित नहीं', शिक्षक संघ ने की सरकार से ये अपील

ABOUT THE AUTHOR

...view details